Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारती पवार का जीवन परिचय (जीवनी) : Bharati Pawar Biography in Hindi

Bharati Pawar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. भारती पवार (Dr. Bharti Pawar) का जन्म 13 सितंबर 1978 को हुआ महाराष्ट्र के नासिक (Bharti Pawar Birthplace) में हुआ था। 43 वर्षीय भारती पवार (Bharti Pawar Age) महाराष्ट्र के नासिक जिले के डिंडोरी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। पेशे से चिकित्सक भारती पवार पहली बार लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंची हैं। भारती का निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति आरक्षित है। इसके पहले वो नासिक जिला परिषद में कुपोषण और पेयजल की समस्या पर प्रभावी रूप से काम कर चुकी हैं।

भारती पवार की शिक्षा

भारती के अगर एजुकेशन (Bharti Pawar Education) की बात करें तो राजनीति के क्षेत्र में कदम रखने से पहले वे एक डॉक्टर थीं, उन्होंने MBBS की डिग्री हासिल की हुई है। केंद्रीय मंत्री ने 2002 में N.D.M.V.P के मेडिकल कॉलेज, नासिक से अपने MBBS की पढ़ाई पूरी की है। ऐसा जा रहा है कि भारती पवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाए जाने के पीछे उनकी शिक्षा भी एक बड़ी वजह रही।

भारती पवार का प्रोफाइल

भारती पवार एनसीपी के पूर्व मंत्री और शरद पवार के करीबी अर्जुन तुलसीराम पवार (Arjun Tulshiram Pawar) की बहू हैं। इसलिए उन्हें ए .टी. पवार (A.T. Pawar) की बहू के रूप में भी पूरे उत्तर महाराष्ट्र में जाना जाता है। भारती की शादी प्रवीण अर्जुन पवार (Pravin Arjun Pawar) के साथ हुई है।

भारती पवार राजनीतिक सफर

भारती पवार के राजनीतिक सफर (Bharti Pawar political career) की बात करें तो इन्होंने साल 2014 में एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा (Lok Sabha Chunav 2014) का चुनाव लड़ा था। कई सालों तक भारती एनसीपी के साथ जुड़ी रहीं, लेकिन पार्टी में उचित सम्मान न मिलने की वजह से उन्होंने साल 2019 में NCP छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गईं और लोकसभा के लिए चुनी गईं।

https://npg.news/biography/bharati-pawar-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1263691