Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की आईएमएफ ने की तारीफ

लोकसभा चुनाव के चलते इस साल जी20 की बसंत बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल नहीं हुईं। भारत के प्रतिनिधिमंडल में शीर्ष अधिकारी जैसे आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख शक्तिकांत दास शामिल हैं।

अमेरिका में आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बसंत बैठक चल रही है। इस बैठक में शामिल होने के लिए भारत की तरफ से आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ भी अमेरिका दौरे पर हैं। अजय सेठ ने बताया कि इस बैठक के दौरान आईएमएफ और विश्व बैंक ने भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की तारीफ की। बैठक में कहा गया कि भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन के दौरान वैश्विक मुद्दों पर जिस तरह से आम सहमति बनाई गई, वह काबिले तारीफ है।

भारत में हुए जी20 सम्मेलन की इस बात को लेकर हुई तारीफ
भारत में 9-10 सितंबर को जी20 सम्मेलन की बैठक हुई थी। इस सम्मेलन में 37 पेज का एक आम सहमति घोषणा पत्र पारित हुआ था, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था के कई मुद्दों पर आम सहमति से कदम उठाए गए थे। भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर जिस तरह से सभी की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए बैठकें आयोजित की गईं, उसकी भी तारीफ हुई। लोकसभा चुनाव के चलते इस साल की जी20 की बसंत बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल नहीं हुईं। भारत के प्रतिनिधिमंडल में शीर्ष अधिकारी जैसे आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख शक्तिकांत दास शामिल हैं।

भारत सहित उभरती अर्थव्यवस्थाओं को मिली सराहना
सेठ ने बताया कि आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना बैठक में इस बात की भी सराहना की गई कि वैश्विक परिस्थितियों के बीच भारत सहित उभरती अर्थव्यवस्थाओं में मौद्रिक नीतियों और जिम्मेदार राजकोषीय नीतियों से वित्तीय स्थिरता बनी हुई है। उन्होंने कहा कि बैठक में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वित्तपोषण कैसे होना चाहिए, इस बात पर भी चर्चा हुई। अब ब्राजील की अध्यक्षता में जी20 की बैठकें हो रही हैं। बीती 17-18 अप्रैल को जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक हुई। बैठकों के दौरान आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, जापान, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

The post भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की आईएमएफ ने की तारीफ appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/89920