Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत को 2030 तक बेरोजगारी मुक्त-रोजगार युक्त बनायेंगे : जगदीश पटेल

रायपुर । आज का युवा पढ़ाई के साथ कमाई थीम पर काम कर रहा है।वर्तमान परिस्थिति में जो छात्र पढ़ाई के साथ स्वरोजगार कर रहे है वह आने वाले समय में नौकरी पाने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनेंगे।

गुरुकुल महिला महाविद्यालय और स्वावलम्बी भारत अभियान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। जिसमे स्वावलंबी भारत अभियान के प्रांत समन्वयक जगदीश पटेल ने महाविद्यालयीन छात्राओं से संवाद करते हुए बताया की आने वाला समय रोजगार के लिए चुनौतियाँ लेकर आएगा। उन्होंने विस्तार से बताया की सरकार के पास सीमित नौकरिया है, संभव नहीं है की सभी को नौकरी वो भी सरकारी मिल सके।जो छात्र पढाई करते हुए कुछ कमाई कर रहे है वो उद्यमिता की ओर आगे बढ़ रहे है। आज पांच हजार कमाई कर रहे है आने वाले समय में पचास हज़ार कमाएंगे.

उन्होंने Think out of box की परिकल्पना का सुन्दर उदाहरण देते हुए बताया की oyo कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रितेश अग्रवाल लगभग 27 वर्ष आयु का नौजवान युवक जिसने अपने स्किल से चार हज़ार करोड़ की कंपनी स्थापित कर दी । एक और संदर्भ बताते हुए उन्होंने कहा कि गरीब किसान का बेटा जिसने ११ तक की शिक्षा बड़ी मुश्किल से प्राप्त की और चालीस हज़ार करोड़ की कंपनी पतंजलि के संस्थापक श्रद्धेय बाबा रामदेव जी है। यह हमारे देश में उद्यमिता की क्षमता को चरितार्थ करते है।

भारत देश के प्राचीन सभ्यता और आर्थिक सम्पदा को विदेशी आक्रान्ताओ द्वारा लूटने के पश्चात भी हम आगे बढ़ रहे है। आज हम विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था है, वर्ष 2047 तक हम विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे और स्वयं का रोजगार ही उद्यमिता का वह माध्यम है जो हमें विश्व पटल पर स्थापित करने वाला है। जिससे हम आर्थिक रूप से पूर्ण रोजगार युक्त, ग़रीबी मुक्त, विकसित भारत बनेंगे।

स्वावलंबी भारत की टीम से प्रान्त कार्यालय प्रमुख दिग्विजय भाकरे ने प्रस्तावना रखी, प्रेक्षागृह में उपस्थित महाविद्यालयीन छात्रायें, प्राचार्य डॉ संध्या गुप्ता जी , सह प्राचार्य डॉ राजेश अग्रवाल समस्त शिक्षिकाएं और साथ ही प्रान्त स्वदेशी पत्रिका प्रमुख जी आर जगत और महानगर समन्वयक सुश्री अंजना वर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

उद्यमिता के क्षेत्र से अर्थ और रोजगार सृजन करने हेतु महाविद्यालय के पूर्व छात्रा साक्षी तम्बोली, निधी चंद्रवंशी, यशस्वी साहू को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का कुशल संचालन महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. श्रीमती सीमा चंद्राकर ने किया।

http://mediapassion.co.in/?p=39954