Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत ने फाइनल में लेबनान को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता

एनपीजी न्यूज नेटवर्क -भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने अपने नेतृत्व कौशल का शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को हीरो इंटरकॉन्टिनेंटल कप 2023 के फाइनल में लेबनान पर 2-0 से शानदार जीत दिलाई। फाइनल मैच कलिंगा स्टेडियम में आयोजित किया गया। .सुनील छेत्री और लल्लीनज़ुआला छांगटे ने शानदार प्रदर्शन किया। दोनों ने ब्लू टाइगर्स के लिए चैंपियनशिप हासिल करने के लिए एक-एक गोल किया। 

कोच इगोर स्टीमाक ने भुवनेश्वर में एक शानदार रविवार का वादा किया था और उनकी टीम ने उनके शब्दों को पूरा किया। टूर्नामेंट में भारत की जीत एक उल्लेखनीय उपलब्धि है , क्योंकि उन्होंने प्रतियोगिता के दौरान एक भी गोल नहीं खाया। इंडिया ने पिछली बार 2018 में जीते गए खिताब को फिर से हासिल किया। इस शानदार जीत पर ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने भारतीय टीम को सम्मान के साथ 1 करोड़ रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। 

दूसरा हाफ भारत के लिए निर्णायक साबित हुआ, सुनील छेत्री ने दूसरे हाफ के शुरू होने के तुरंत बाद गोल कर भारत को 1 – 0 की बढ़त दिला दी। राइट साइड में निखिल पुजारी और छांगटे के बीच बने शानदार तालमेल से मिली बॉल को गोल पोस्ट में दागने में सुनील छेत्री ने कोई देरी नहीं की। यह छेत्री का 87 वां इंटरनेशनल गोल था। लल्लीनज़ुआला छांगटे, जिन्हें हीरो ऑफ़ द मैच चुना गया, ने 46 वे मिनट में एक साधारण टैप-इन के साथ बढ़त को दोगुना कर दिया।

                                                                                                भारतीय कप्तान सुनील छेत्री गोल करने के बाद  

 भारत ने पहले हाफ से ही खेल पर अपना दबदबा बनाया रखा। जबकि लेबनान खिलाडी बॉल को अपने साथी खिलाडी को पास करने और अपने ही हाफ से बाहर अटैक के लिए निकलने के लिए संघर्ष करते नजर आये। पांचवें मिनट में, छेत्री ने पहली बार एक क्रॉस बॉल फेंकी, जो बॉक्स के अंदर खड़े साहल अब्दुल समद से चूक गई। लेफ्ट विंग पर खेल रहे आशिक कुरुनियान ने लेबनानी डिफेंस के लिए लगातार परेशानी खड़ी की। उन्होंने सहल के लिए बॉक्स में एक नीची गेंद डाली, जिन्होंने बाइ-लाइन से कटबैक जारी करने से पहले पिछले रक्षकों को कुशलता से पार करके बॉल छेत्री के लिए डाली। लेकिन दुर्भाग्य से, छेत्री के पास पहुंचने से पहले ही गेंद लेबनानी रक्षकों ने साफ कर दी ।

पहला हाफ गोलरहित रहने के बावजूद कलिंग स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहा। हालांकि, लेबनानी रक्षा पर भारत के दबाव के बावजूद, वे पहले हाफ में लेबनानी गोल और गोलकीपर अली सबेह पर कोई साफ़ गोल प्रयास करते नजर नहीं आये।

अपने पिछले मैच की तरह ही लेबनान की रणनीति जवाबी हमले पर रही. उन्होंने कई जवाबी हमले किए, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति को तोड़ नहीं सके, विशेष रूप से दुर्जेय संदेश झिंगन, जिन्हें टूर्नामेंट का हीरो नामित किया गया। 22वें मिनट में, ज़िन फ़रान ने गेंद के साथ दाएँ फ़्लैक से कप्तान हसन मटौक के पास बाल पास की। पर उनके शॉट को झिंगन ने बहादुरी से रोक दिया।

दूसरे हाफ में भारत ने फिर से शानदार शुरुआत की और इस बार उन्होंने इसका फायदा उठाया और सुनील छेत्री ने अपना 87वां अंतरराष्ट्रीय गोल किया। भारत का पहला गोल उल्लेखनीय टीम वर्क और राइट विंग की आपस की तालमेल का परिणाम था। लल्लिंज़ुआला छांगटे ने निखिल पुजारी को टचलाइन के पास बॉल दी, जिन्होंने शानदार ढंग से बैक-हील पास के साथ गेंद को वापस किया। छांगटे ने फिर गोल के सामने एक लो क्रॉस दिया, जिससे छेत्री ने गोलकीपर सबेह के पैरों के बीच से इसे तेजी से टैप करके नेट में बॉल मार दी।

पहला गोल मिलने के बाद भारतीय टीम ने 12,000 की घरेलू भीड़ के अटूट समर्थन से उत्साहित, दूसरे गोल की तलाश लगातार जारी रखी। छांगटे के जरिए भारत ने 65वें मिनट में अपनी बढ़त 2-0 कर ली। छेत्री ने नौरेम महेश सिंह के साथ मिलकर गेंद को आगे बढ़ाया, जो हाल ही में एक स्थानापन्न के रूप में आए थे। गोल पोस्ट पर सिंह के शॉट को गोलकीपर सबेह ने ब्लॉक कर दिया और फिर छांगटे ने रिबाउंड से मिली गेंद को नेट में उलझा कर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया।

मैच में 2 -0 की बढ़त मिलते ही भारतीय टीम ने अपनी खेल रणनीति में बदलाव किया। और गैर-ज़रूरी जोखिमों से बचते हुए खेले। इस बीच, लेबनान 80वें मिनट में गोल करने के करीब पहुंच गया, जब मटौक महदी ज़ीन का क्रॉस गोल से सिर्फ छह गज की दूरी पर विफल रहा। और आखिरकार भारत ने मैच जीत कर इंटरकांटिनेंटल कप जीत लिया।.  

यह जीत ब्लू टाइगर्स के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली है क्योंकि वे 21 जून से बेंगलुरु में शुरू होने वाली आगामी SAFF चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं। इंटरकांटिनेंटल कप में भारतीय टीम का असाधारण प्रदर्शन सुनिश्चित करता है कि कोई भी प्रतिद्वंद्वी मेजबान टीम को कम नहीं आंकेगा।

                                                                                                                भारतीय टीम 

 मैच के लिए भारत की शुरुआती लाइनअप में गुरप्रीत सिंह संधू (GK ), निखिल पूजारी, संदेश झिंगन, अनवर अली, आकाश मिश्रा, जैक्सन सिंह थौनाओजम (रोहित कुमार 59′), अनिरुद्ध थापा, सहल अब्दुल समद (रहीम अली 72′) आशिक कुरुनियान (नाओरेम महेश सिंह 59′), सुनील छेत्री (कप्तान ) (सुभाशीष बोस 90′), लल्लियांजुआला छांगटे (नंदकुमार सेकर 90′)।

इंटरकॉन्टिनेंटल कप 2023 के पुरस्कार विजेताओं और नकद पुरस्कारों की पूरी सूची इस प्रकार है:

• विजेता: 50,000 USD (भारत)

• उपविजेता: 25,000 USD (लेबनान)

• हीरो ऑफ़ द टूर्नामेंट: रु. 1,50,000/- (संदेश झिंगन, भारत)

• चैंपियन टीम इंडिया के लिए ओडिशा सरकार की ओर से नकद पुरस्कार: 1 करोड़ रुपये

https://npg.news/sports/indian-football-intercontinental-cup-1243010