Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत में गिर रहा PC का बाजार, फिर भी Lenovo, Dell को पछाड़ ये कंपनी हुई सबसे आगे

भारत के पारंपरिक पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन सहित) में 2023 में 1.39 करोड़ यूनिट की बिक्री हुई जो एक साल पहले के मुकाबले 6.6 प्रतिशत कम है. मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एचपी (HP) बाजार में अग्रणी रहा.

IDC की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में डेस्कटॉप, नोटबुक, और वर्कस्टेशन की हुई शिपमेंट्स के अलग-अलग आंकड़े जारी किए गए हैं. जिसमें डेस्कटॉप शिपमेंट्स में 6.7 प्रतिशत की ईयर ओवर ईयर ग्रोथ दर्ज की गई है. नोटबुक शिपमेंट्स में 11.1 प्रतिशत की गिरावट आई है. साथ ही वर्कस्टेशन मार्केट में 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. कंज्यूमर और कमर्शिअल सेग्मेंट में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई है. वहीं एजुकेशन, और गवर्नमेंट सेक्टर में बढ़ोत्तरी हुई है. एजुकेशन सेक्टर में 80.5 प्रतिशत की ग्रोथ जबकि सरकारी सेग्मेंट में 18 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज हुई है.

इन 5 कंपनियों का रहा दबदबा

आसुस साल 2023 में 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स का शिपमेंट करके कंज्यूमर सेगमेंट में टॉप 5 में पांचवे स्थान पर रही. 15.1% हिस्सेदारी के साथ एचपी के बाद आसुस कंज्यूमर सेगमेंट में में दूसरे स्थान पर रही और इसकी सालाना वृद्धि 8.6% रही.

एसर ग्रुप साल 2023 में 12.3% की बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रहा. 2023 में कंपनी को 16.1% की सालाना वृद्धि हुई. कॉमर्शियल सेगमेंट में 15.7% की हिस्सेदारी के साथ कंपनी चौथे स्थान पर रही. वहीं, कंज्यूमर सेगमेंट में 8.7% की हिस्सेदारी के साथ कंपनी पांचवें स्थान पर रही.

साल 2023 में डेल कंपनी ने 15.5% की बाजार हिस्सेदारी हासिल की, लेकिन कंपनी को 24.5% की तेज गिरावट का सामना करना पड़ा. हालांकि, कॉमर्शियल सेगमेंट में कंपनी 20% हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर कायम रही और कंज्यूमर सेगमेंट में 10.8% हिस्सेदारी के साथ लेनोवो के बाद चौथे स्थान पर रही.

साल 2023 में कंप्यूटर बेचने के मामले में लेनोवो कंपनी दूसरे स्थान पर रही. लेनोवो की बाजार में हिस्सेदारी 16.7% रही. कंपनी ने एसएमबी (छोटे और मध्यम व्यवसाय) सेगमेंट में मंदी और सरकारी और शिक्षा क्षेत्र में कम मौजूदगी के कारण कंपनी के 2023 में शिपमेंट्स में 17.8% की सालाना गिरावट आई.

भारतीय पीसी बाजार में साल 2023 में भी एचपी (HP) का दबदबा रहा. 31.5% की हिस्सेदारी के साथ HP कंपनी टॉप रही. सरकारी और शिक्षा क्षेत्र की बढ़ती मांग का कंपनी को फायदा मिला है. कॉमर्शियल सेगमेंट में कंपनी की 33.6% की हिस्सेदारी रही और कंज्यमर सेगमेंट में 29.4% की हिस्सेदारी रही. इसके अलावा फेस्टिव सीजन में भी कंपनी की अच्छी बिक्री हुई.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://lalluram.com/pc-market-is-falling-in-india/