Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
महतारी कलस्टर बंगोली के AC दीपा विश्वकर्मा के साथ सभी दोषी अधिकारियों को तत्काल पद से बर्खास्त करें अन्यथा उग्र आंदोलन किया जायेगा- हुलास साहू

छत्तीसगढ़/रायपुर: समिति के मीडिया प्रभारी गोवर्धन पाल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते बताया की बिहान समूह के पीड़ित दीदियों और छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति के नेतृत्व में रायपुर जिला के तिल्दा और धरसीवा ब्लाक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना में भारी वित्तीय अनिमियतता और समूह की महिलाओ से अभद्र भाषा अपशब्द प्रयोग कर अपमानित करने तथा जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी अधिकारियों व पदाधिकारियों के ऊपर मामला दर्ज कर दोषियों को जेल भेजने पुलिस अधीक्षक रायपुर, कलेक्टर रायपुर, जिला पंचायत समिति, रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोन को ज्ञापन सौंपा।

उन्होंने कहा कि NRLM का उद्देश्य यह लेकर तैयार किया गया है कि विधवा, परित्यक्ता, दिव्यांग, अतिगरीब परिवार को लाभ देते हुए आजिविका के साधन उपलब्ध कराने, सशक्त व आर्थिक विकास कर संगठित करना। परंतु रायपुर जिला में देखा जा रहा है कि इन दीदीयों को मिलने वाली लाभ पर अधिकारी बेजा कब्जा कर इन दीदीयों का हक मारते हुए दबाव पूर्वक अभद्र अपशब्द का प्रयोग कर अपमानित व प्रताड़ित भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-कांग्रेस राज में भय और भ्रष्टाचार का माहौल – बृजमोहन

समिति के अध्यक्ष हुलास साहू ने कहा कि हमारे तिल्दा ब्लाक के छत्तीसगढ़ महतारी कलस्टर बंगोली एवं धरसीवा ब्लाक के वीना कलस्टर मांढर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित बिहान योजना में शासन की महती कार्यक्रम में भारी वित्तीय अनिमियतता , घोर लापरवाही, दीदीयों को अपशब्द प्रयोग कर अपमानित किया जाता है। दीदीयों को आत्म निर्भर बनाकर रोजगार प्रदान करने हेतु संचालित विभिन्न कार्यक्रमों हेतु जारी शासन की राशि का दबाव पूर्वक आहरण कर घोर भ्रष्टाचार किया जा रहा है लाभार्थी दीदीयों को लाभ से वंचित रखा जा रहा है।

दबाव पूर्वक फर्जी हस्ताक्षर कर राशि आहरण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे इस प्रकरण का त्वरित संज्ञान लेकर जांचकर दोषियों के ऊपर मामला दर्ज कर न्यायोचित कार्यवाही करें ताकि बिहान योजना के सुचारू संचालन हो सके और जनधन का अपव्यय और भारी वित्तीय अनिमियतता को रोका जा सके। ताकि शासन की महती राष्ट्रीय योजना फलीभूत हो सके।

यह भी पढ़ें:-सीएम बघेल की उपस्थिति में तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव समापन

मांढर कलस्टर अध्यक्ष गिरिजा बंजारी कहा कि हम 2018 से शिकायत करते आ रहे है लेकिन तीन बार जांच होने के बाद बावजूद जांच टीम द्वारा दोषी अधिकारी पर कार्यवाही न कर उन्हें बचाने के लिए हमारे द्वारा दी गई, सबूत को छिपाई जा रही है। आवेदन को संज्ञान में लेते हुए जल्द कार्यवाही करने की मांग की गई।

समिति के अध्यक्ष हुलास साहू ने कहा की राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान के तहत संचालित बंगोली कलस्टर में दिनांक- 20/04/23 को EC सदस्यों की कलस्टर में बैठक रखा गया जिसमें AC दीपा विश्वकर्मा ने बैठक के समापन पश्चात जब सभी दीदी घर वापसी होने कलस्टर भवन से बाहर आ रही थी तभी बंगोली कलस्टर कैडर,EC सदस्य व ग्राम संगठन बंगोली कोषाध्यक्ष कविता सेन का नाम पुकारते हुए रूकने व कुछ बात करने की बात कह वापस बैठाकर शिकायत आवेदन के संबंध में पूछते हुये AC दीपा विश्वकर्मा बोली कि तू क्या चाहती है

यह भी पढ़ें:-जांजगीर-चाम्पा : विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को

इस पर कविता सेन जवाब देते हुए बोली कि अनियमितता की जांच हो, तब दीपा विश्वकर्मा ने जवाब देते हुए बोली तू कौन होती है हिसाब लेने वाली, जांच कराने वाली निकल जा यहां से तेरे को तमीज नहीं अपने अधिकारी से बात करने की, तेरे संस्कार ही गलत है और यहां तक बोली कि जब पहले पुरूष अधिकारी AC डेमन साहू थे तब 1000- 500 में अपना शरीर बेच रहे थे तो कोई शिकायत नहीं किये आज यहां वहां शिकायत कर रही है कहते हुए कविता सेन को कलस्टर से बाहर निकल जाने की बात कही। उक्त घटनाक्रम में कलस्टर के सभी पदाधिकारी कविता शर्मा ( अध्यक्ष ) , कल्याणी बघेल ( सचिव ) , प्रेमलता धीवर ( कोषाध्यक्ष ), वीणा वर्मा ( उपाध्यक्ष ), सुमरित वर्मा ( सहसचिव ), उपस्थित थे मगर एक शब्द नहीं बोले।

साहू ने कहा कि ऐसे अधिकारी जिसका काम इन दीदियों को राह दिखाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो इन दीदियों को आपस में लड़ाते हुए इनको बेईज्जत, जलील, संस्कारहीन कह कर इनके पूरे परिवार को जलील करने की कोशिश की जा रही है। इस तरह का व्यवहार हमारी दीदियों पर हम नहीं होने देंगे। कार्यवाही नही होने की स्थिति में उग्र आंदोलन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:-कोरबा ब्रेकिंग:बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों तबादला,पुलिस अधीक्षक ने जारी किया आदेश..

समिति के सचिव धर्मेंद्र बैरगी ने कहा कि रायपुर जिला अंतर्गत ग्राम सेरीखेड़ी में बिहान योजना के तहत संचालित मल्टीयूटीलिटी सेंटर में शासन की महती कार्यक्रम में घोर अनिमियतता लापवाही बरती गई है। सीमा साहू जो ग्राम सेरीखेड़ी उजाला ग्राम संगठन की सचिव थी।

सचिव सीमा साहू को साजिश के तहत DPM विक्रम लोधी, PRP दिलेश्वरी यदू, डोम संचालक किशोर ने धोखे से इस्तीफा ले लिया। इससे साफ जाहिर होता है कि कल्पतरु मल्टीयूटीलिटी सेंटर में घोर अनियमितता एवं भ्रष्टाचार हुई है। हिसाब मांगने व जानकारी नहीं देने की स्थिति में मजबूर होकर आपके कार्यालय में शिकायत करने पर पीड़िता को मानसिक रूप से प्रताड़ित PRP दिलेश्वरी यदू के द्वारा करवाया गया।

यह भी पढ़ें:-ट्रिपल आईटी नया रायपुर का तीसरा दीक्षांत समारोह शुरू

आज भी सीमा साहू इतनी डरी हुई है कि अपने ऊपर हुई मानसिक प्रताड़ना को नही भूल पाई और बार बार तबीयत खराब होने के कारण सामने आकर अपने ऊपर हुई अत्याचार व अपने अधिकार हक की लड़ाई लड़ने की स्थिति में नही। जल्द ही दोषियों के ऊपर कार्यवाही नही होने पर छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति और बिहान समूह के दीदियों के द्वारा उग्र आंदोलन किया जायेगा।

The post महतारी कलस्टर बंगोली के AC दीपा विश्वकर्मा के साथ सभी दोषी अधिकारियों को तत्काल पद से बर्खास्त करें अन्यथा उग्र आंदोलन किया जायेगा- हुलास साहू appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/along-with-ac-deepa-vishwakarma-of-mahtari-cluster-bangoli-dismiss-all-the-guilty-officers-from-their-posts-immediately-otherwise-there-will-be-a-fierce-agitation-hulas-sahu/