Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति 2024 के आयोजन में छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री मा.विष्णु देव साय को किया आमंत्रित

रायपुर। महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति 2024 इस वर्ष 21 अप्रैल 2024 को हर्षोल्लास के साथ धार्मिक वातावरण में धूम धाम से मनाया जायेगा। इस अवसर परछत्तीसगढ़ प्रदेश में मा.मुखमंत्री विष्णु साय जी को आमंत्रण देने समिति के सदस्य मुख्यमंत्री निवास पहुंचे और 21 अप्रैल को भगवान महावीर जन्म कल्याणक महा महोत्सव में आने का निवेदन भी किया।

आमंत्रण पत्र देने महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव 2024 के सदस्यो में अध्यक्ष जितेंद्र गोलछा,महासचिव वीरेंद्र डागा,कोषाध्यक्ष अमित मूणत,कार्यकारी अध्यक्ष अमर बरलोटा के साथ अशोक,संखला, राजेंद्र पारख,अतुल जैन,लोकेश जैन उपस्थित थे।

आज दिनांक 12 अप्रैल को सुबह 6.30 बजे प्रतिदिन की तरह प्रभात फेरी का आयोजन किया गया यह प्रभात फेरी श्री महेश भवन के पास श्री नगर रोड से होते हुए श्री लक्ष्मी सांई भवन झंडा चौक के पास शिवानंद नगर श्रीनगर में समाप्त हुई। जहा कार्यक्रम संयोजक एवं प्रभारी श्री साधुमार्गी जैन समता युवा संघ, रायपुर के सदस्य के साथ बड़ी संख्या में धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित थे।प्रभात फेरी में बच्चो ने धार्मिक एवं सामाजिक संदेश के लिए वेशभूषा धारण कर फैंसी ड्रेस में भाग लिया।

12 अप्रैल शुक्रवार को भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति के अंतर्गत सकल जैन समाज (सम्पूर्ण 14 घटकों) के द्वारा सामूहिक सामायिक आराधना में जनसमुदाय उमड़ पड़ा।आज सुबह 8:55 से 9:55 तक स्थान श्री जिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी, एम.जी. रोड, रायपुर में यह कार्यक्रम रखा गया था। सामूहिक सामायिक का जैन दर्शन में विशेष महत्व है।

एक समय सीमा में अपने को बांधकर स्वयं के साथ संवाद एक तरह से हमारी साधना- आराधना की विशिष्ट पद्धति है। इससे मन एकाग्र होता है। अशुभ विचारों का सिलसिला रुकता है। आत्मा में स्थिरता आती है। समता के भाव जगते हैं। वृत्तियों-प्रवृत्तियों का शोधन होता है।महावीर जन्मकल्याणक के अवसर पर विभिन्न धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सामूहिक सामायिक का लक्ष्य रखते हुए सभी के आत्मकल्याण, आत्म चिंतन की दिशा में एक शुभ पहल की जा रही है।

भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति 2024 की भावना है कि हम सभी परम्पराओं एवं कल्प मर्यादाओं का सम्मान करते हुए 48 मिनट का एक सामायिक कर वीर प्रभु की आराधना सम्वेत स्वर में कर जन्मकल्याणक दिवस को सफल एवं सार्थक बनाएं। केवल आज ही नही सामयिक आपके जीवन का स्थाई हिस्सा बन जाए ।यह धार्मिक आयोजन शुद्ध सामायिक आत्मा को मोक्ष के द्वार तक ले जाने वाला साधन है। जिसमे सभी धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित होकर परम्पराओं एवं कल्प-मर्यादा का सम्मान करते हुए 48 मिनट एक सामायिक लेकर एक साथ एक स्वर में वीर प्रभु की आराधना कर जन्म कल्याणक दिवस को सफल एवं सार्थक बनाया ।

इस आयोजन में सामायिक उपकरण साथ लेकर पुरुष सामायिक की वेशभूषा में व महिलाएँ पारंपरिक पूजा के वेश या केसरिया या लाल साड़ी में पधारे उपस्थित थी । इस कार्यक्रम के लाभार्थी स्व. श्रीमति इंदिरादेवी जैन के आत्मश्रेयार्थ लाभार्थी श्री जी.सी.जैन, कीर्ति, कमलेश जैन, रत्नेश जैन, लवकुश जैन परिवार श्रीमति पुष्पा देवी भीखम चंद जी कोठारी,,मनोज, कविता, संभव, श्रेया, श्रेजस, सिद्धान्त कोठारी परिवार, आनंदम, कचना वर्ल्ड सिटी, रायपुर वाले है।

The post महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति 2024 के आयोजन में छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री मा.विष्णु देव साय को किया आमंत्रित appeared first on Media Passion : Raipur News Chhattisgarh India.

https://mediapassion.co.in/?p=46986