Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
महासमुंद : महतारी वंदन योजना अंतर्गत जिले में 3 लाख 32 हजार महिलाओं ने फॉर्म भरे

महासमुंद 20 फरवरी 2024 : जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए महिलाओं में विशेष उत्साह एवं खुशी है। वहीं दूसरी ओर आज ऑनलाईन भी फॉर्म भरे गए ।ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इस योजना के प्रति महिलाओं में उत्साह दिखाई दिया। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में फॉर्म भरने आज अंतिम दिन छूटे हुए महिलाओं ने फॉर्म भरे।

कलेक्टर प्रभात मलिक ने अब तक भरे हुए समस्त फॉर्म के ऑनलाइन एंट्री के लिए सभी सीएमओ एवं जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने अतिरिक्त ऑपरेटर लगाकर प्राप्त फॉर्म की एंट्री करने कहा है। जिले में आज अंतिम दिन शाम 06ः00 बजे तक कुल 3 लाख 32 हजार 191 आवेदन जमा किए गए हैं। जिनका तेजी से सत्यापन का कार्य भी जारी है।

इसे भी पढ़ें :-महासमुंद : महतारी वंदन योजना अंतर्गत जिले में 3 लाख 32 हजार महिलाओं ने फॉर्म भरे

ऑफलाइन फॉर्म में महासमुंद शहरी में 16022 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 65418 में भरा गया । जनपद पंचायत अंतर्गत महासमुंद में कुल 86440 बागबाहरा में 57428 पिथौरा में 67312, बसना में 61973 एवं सरायपाली में 64038 महिलाओं ने फॉर्म जमा किए है। प्राप्त फार्म का ऑनलाइन अपलोड जनपद एवम नगरीय निकायों में की जा रही है।

आज अंतिम दिन महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी शैल नाविक एवं पर्यवेक्षक शीला प्रधान द्वारा आंगनबाड़ी पहुंचकर मार्गदर्शन दिया गया। महासमुंद शहरी अंतर्गत वार्ड क्रमांक 11 के आंगनबाड़ी केन्द्र में योजनांतर्गत फॉर्म भरने पहुंची सीमा मानिकपुरी, ममता देवार, ज्योति जगत, सीता वर्मा, शंकुतला लांजेवार, मानकुंवर पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की इस योजना से हम जैसे महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन का मजबूत आधार मिल गया है। इससे मिलने वाले प्रति एक हजार रुपए की राशि से छोटे-मोटे व्यवसाय करेंगे। हमें 08 मार्च का इंतजार है जब योजना अंतर्गत पहली किस्त की राशि मिलेगी।

इसे भी पढ़ें :-अंबिकापुर : नुक्कड़ नाटक एवं फ्लैश मॉब के जरिए मतदान हेतु नागरिकों को किया गया जागरूक

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

The post महासमुंद : महतारी वंदन योजना अंतर्गत जिले में 3 लाख 32 हजार महिलाओं ने फॉर्म भरे appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/mahasamund-3-lakh-32-thousand-women-filled-forms-in-the-district-under-mahtari-vandan-yojana/