Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
मुहासों से चेहरा हो रहा है खराब? आज ही छोड़ दें ये चीज

पोषण और फिटनेस के मामले में चीनी काफी विवादास्पद विषय रही है। यह देखते हुए कि शरीर ऊर्जा के लिए चीनी का उपयोग करता है लेकिन इसकी अधिकता विभिन्न बीमारियों को जन्म दे सकती है और हृदय संबंधी समस्याएं, कोलेस्ट्रॉल, वजन बढ़ना, मधुमेह और गैर-फैटी यकृत रोग (एनएफएलडी) की संभावना बढ़ सकती है।

अत्यधिक चीनी के सेवन के लक्षण त्वचा पर भी देखे जा सकते हैं क्योंकि इससे त्वचा संबंधी विभिन्न रोग जैसे मुँहासे और एक्जिमा और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ जाता है।

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया जिसमें चीनी से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला गया।

Inflammation and acne सूजन और मुँहासे
अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर में सूजन बढ़ सकती है जो त्वचा पर मुँहासे (acne on the skin) के रूप में प्रकट हो सकती है। उच्च चीनी का सेवन इंसुलिन के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है। जिससे अतिरिक्त सीबम का उत्पादन हो सकता है, छिद्र बंद हो सकते हैं और त्वचा की वृद्धि हो सकती है। मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया बढ़ सकते है।

Premature aging समय से पहले बुढ़ापा आना
चीनी ग्लाइकेशन नामक प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकती है जहां चीनी के अणु त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर से जुड़ जाते हैं, जिससे त्वचा कम लचीली हो जाती है और झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है और समय से पहले बूढ़ा हो जाता है।

विशेषज्ञ के अनुसार, उन्नत ग्लाइकेशन एंड-प्रोडक्ट्स (एजीई) का निर्माण बढ़े हुए इंसुलिन से तेज होता है। ये एजीई कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे त्वचा की लोच में कमी, झुर्रियां बढ़ जाती हैं और ढीलापन आ जाता है।
2010 मे, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, शुगर बढ़ने पर शरीर के सभी ऊतकों में दो कोलेजन फाइबर के सहसंयोजक क्रॉस-लिंकिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है और त्वचा में पराबैंगनी प्रकाश द्वारा इसे और अधिक उत्तेजित किया जाता है।

सीबम उत्पादन में वृद्धि
जब आप अधिक मात्रा में चीनी का सेवन कर रहे हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है।
नमामी अग्रवाल ने लिखा, “इंसुलिन का ऊंचा स्तर अधिक सीबम का उत्पादन करने के लिए वसामय ग्रंथियों को उत्तेजित कर सकता है। यह अतिरिक्त सीबम तैलीय त्वचा और संभावित रूप से बंद छिद्रों में योगदान कर सकता है, जिससे मुंहासे निकलने या थकी हुई और सुस्त त्वचा की संभावना बढ़ जाती है।

The post मुहासों से चेहरा हो रहा है खराब? आज ही छोड़ दें ये चीज appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/75629