Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
यहां जानें एसिड रिफ्लक्स की समस्या से कैसे पाए छुटकारा

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट में एसिड के अधिक उत्सर्जन से एसिडिटी की समस्या होती है। इस समस्या को एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है। इस दौरान एसिड गले तक आ जाता है। कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स के चलते उल्टी की भी शिकायत होती

गलत खानपान, खराब दिनचर्या, खाली पेट रहना, असमय खाना, खाना खाकर लेटना, धूम्रपान, भूख से अधिक खाना आदि एसिड रिफ्लक्स के प्रमुख कारण हैं। यह पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट में एसिड के अधिक उत्सर्जन से एसिडिटी की समस्या होती है। इस समस्या को एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है। इस दौरान एसिड गले तक आ जाता है। कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स के चलते उल्टी की भी शिकायत होती है। इसके लिए खानपान और रहन सहन में व्यापक सुधार करें। वहीं, एसिड रिफ्लक्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

पके केले खाएं

केले में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से एसिड रिफ्लक्स की समस्या में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर पके केले खाएं। इसके अलावा, बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर सेवन करने से भी एसिडिटी में आराम मिलता है।

शुगर फ्री च्युइंग गम चबाएं

च्युइंग चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है, जो सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर शुगर फ्री च्युइंग का सहारा ले सकते हैं।

अजवाइन चबाएं

अजवाइन के सेवन से सीने में जलन और पेट में एसिडिटी की समस्या दूर होती है। पेट संबंधी विकारों की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन चबाएं। जल्द आराम पाने के लिए अजवाइन को भूनकर पीस लें। अब पानी में मिलाकर अजवाइन का सेवन करें। इससे एसिड रिफ्लक्स में बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

अदरक चबाएं

प्राचीन समय से ही अदरक का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक औषधि है। इसके सेवन से बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होती है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसके लिए सर्दी, खांसी और जुकाम में झट से आराम मिलता है। वहीं, अदरक को चबाने से एसिड रिफ्लक्स में बहुत जल्द आराम मिलता है।

https://www.cgnews.in/%E0%A4%AF%E0%A4%B9%E0%A4%BE%E0%A4%82-%E0%A4%9C%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%8F%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%A1-%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%AB%E0%A5%8D%E0%A4%B2%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B8/