Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रमेश चंदप्पा जिगाजिनगी का जीवन परिचय (जीवनी) : Ramesh Jigajinagi Biography in Hindi

Ramesh Jigajinagi Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी कर्नाटक के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वर्तमान में लोकसभा के सदस्य हैं। उनका जन्म 28 जून 1952 को कर्नाटक के बीजापुर जिले के अथरगा गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम चंदप्पा और माता का नाम भोरम्मा है।

रमेश जिगाजिनागी की शिक्षा 

रमेश जिगाजिनागी ने बीएलडीईए के न्यू आर्ट्स कॉलेज से बीए की पढ़ाई पूरी की और बाद में मास्टर डिग्री हासिल की। वे एक दलित हैं और अनुसूचित जाति समुदाय से हैं।

रमेश जिगाजिनागी की राजनीतिक करियर

रमेश जिगाजिनागी की राजनीतिक करियर में उन्होंने कई महत्वपूर्ण पद और जिम्मेदारियाँ संभाली हैं। उन्होंने कर्नाटक विधान सभा के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है और 1983 से 1985, 1985 से 1989, और 1994 से 1999 तक तीन कार्यकाल निभाए। उन्होंने संसद में भी अपनी भूमिका निभाई है, जहां उन्होंने 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं, 16वीं, और 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया है। वे 2016 में केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता राज्य मंत्री थे। उन्हें 2019 में बीजापुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का सदस्य चुना गया था।

रमेश जिगाजिनागी ने अपनी राजनीतिक करियर में कई समितियों के सदस्य के रूप में भी काम किया है, जैसे कि संसदीय सलाहकार समिति, वाणिज्य पर संसदीय समिति, और गृह मामलों की संसदीय समिति।

https://npg.news/biography/ramesh-jigajinagi-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-in-hindi-1263450