Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारी पर रखें नियंत्रण – कलेक्टर

– एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार फिल्ड में सक्रियतापूर्वक करें कार्य
–  प्रति सोमवार पटवारी, सचिव एवं राजस्व निरीक्षक मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहेंगे
– सोमनी में जमीन की अवैध खरीदी-बिक्री के कार्य में संलग्न व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के दिए निर्देश
– सोमनी में पटवारी के खिलाफ विभागीय जांच करने के दिए निर्देश
– नामांतरण, सीमांकन, बटवारा, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के कार्यों में गति लाने के दिए निर्देश
– भू-अर्जन प्रकरणों की राशि का वितरण प्राथमिकता से करने कहा
– राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न

राजनांदगांव। कलेक्टर डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी एसडीएम एवं तहसीलदार नामांतरण, सीमांकन, बटवारा, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के कार्यों में गति लाएं। उन्होंने कहा कि नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों के लिए पटवारी के कार्यों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने तहसीलदार से कहा कि नामांतरण एवं बटवारा के राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारी पर नियंत्रण रखें, अच्छी तरह कार्य नहीं करने पर संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।  इस दिशा में कार्य प्रणाली में सुधार लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार फिल्ड में सक्रियतापूर्वक कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि प्रति सोमवार पटवारी, सचिव एवं राजस्व निरीक्षक मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहेंगे। एसडीएम एवं तहसलीदार उनके कार्यों की समीक्षा करें। कलेक्टर ने कहा कि सोमनी में आबादी भूमि की अवैध खरीदी-बिक्री की शिकायत मिली है। उन्होंने सोमनी में जमीन की अवैध खरीदी-बिक्री के कार्य में संलग्न व्यक्तियों को चिन्हांकित कर तत्काल उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश एसडीएम एवं तहसीलदार दिए। उन्होंने सोमनी के पटवारी के खिलाफ विभागीय जांच करने के निर्देश दिए। आरबीसी 6-4 की राशि का भुगतान 10 दिन के भीतर करने कहा। भू-अर्जन प्रकरणों की राशि को प्राथमिकता देते हुए वितरण कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत राजस्व प्रकरणों से संबंधित प्रकरणों का निराकरण करते हुए जनसामान्य को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती राज्यों से आने वाले धान के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए कोचियां एवं बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए धान की जप्ती की कार्रवाई करें। किसानों को धान बिक्री करने में कोई परेशानी नहीं होना चाहिए। व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग होते रहना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत स्कूल एवं कालेज से लगे दुकानों में तम्बाकू से बने उत्पादों पर सख्त कार्रवाई करने कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे की गिरफ्त से दूर रखने के लिए ऐसे स्थानों पर विशेष ध्यान देते हुए कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने अतिक्रमण जिनमें दुर्घटना जोन, जहां अतिक्रमण की वजह से दुर्घटना की संभावना हो एवं ट्रैफिक की समस्या आ रही हो ऐसे स्थानों पर अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने चखना सेंटर पर कड़ी कार्रवाई करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि मेरा परिवार हेलमेट परिवार अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में हेलमेट रखे जाएंगे। ग्राम से कहीं अन्य स्थान जाने पर ग्रामवासी वाहन चलाते समय सुरक्षा के लिए हेलमेट लेंगे तथा वापस आने पर हेलमेट ग्राम पंचायत कार्यालय में वापस लौटा देंगे। जीवन की सुरक्षा के लिए लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित एवं जागरूक करें। इसके लिए फ्लैक्स लगवाएं तथा कार्यालय में भी हेलमेट रखें।
कलेक्टर ने कहा कि संपर्क फाउंडेशन द्वारा प्राथमिक शालाओं के बच्चों के अध्यापन के लिए जिले में 30 संपर्क डिवाईस दिए गए हैं। बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए नवाचार अंतर्गत ध्यान देते हुए कार्य करें। ऑनलाईन कोचिंग के तहत 10वीं एवं 12वीं के बच्चों के लिए नवाचार किया गया है। जिसमें दूरस्थ क्षेत्र के बच्चे अध्ययन के लिए जुड़ रहे हैं तथा लगभग 8 हजार बच्चे डिजिटल माध्यम से जुड़कर पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को बच्चों को पढ़ाने तथा व्यवस्था की मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने गंभीर कुपोषण को दूर करने के लिए जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टीबी के मरीजों के लिए जनसहभागिता से कार्य करते हुए निक्षय मित्र बनाने के कार्य में प्रगति लाएं। विकासखंड स्तर पर पशुओं की टैगिंग, कांजी हाऊस का चिन्हांकन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए भूमि का चिन्हांकन एवं आबंटन प्राथमिकता से करें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारी करने के निर्देश दिए। ग्राम में खुले में बोर एवं कुएं नहीं होने के संबंध में सचिव से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कहा। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र, अविवादित खाता विभाजन न्यायालय में लंबित प्रकरणों के निराकरण, ई-कोर्ट, डिजिटल हस्ताक्षर, भुईयां साफ्टवेयर, शालाओं की मरम्मत, मानिटरिंग सेल की बैठक, मानवाधिकार आयोग, सीजीएमएससी, वन अधिकार पट्टा, अतिवृष्टि एवं अल्पवृष्टि के कारण हुई फसल क्षति, अविवादित नामांतरण के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सरस्वती बंजारे, एसडीएम डोंगरगांव श्री अश्वन पुसाम, एसडीएम डोंगरगढ़ सुश्री हितेश्वरी बाघे एवं अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

The post राजनांदगांव : नामांतरण एवं बटवारा के प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारी पर रखें नियंत्रण – कलेक्टर appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=123154