Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : लोकसभा निर्वाचन 2024 – रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं प्रोग्रामर्स को दिया गया प्रशिक्षण

राजनांदगांव 26 फरवरी 2024। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के परिपे्रक्ष्य में जिले में तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके तहत विभिन्न कार्यों के संपादन के लिए एक ओर जहां टीमों का गठन किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों के संपादन के लिए उन टीमों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल की उपस्थिति में आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आगामी लोकसभा 2024 के लिए इलेक्शन सीजर मॉनिटरिंग सिस्टम (ईएसएमएस), सी-विजिल, इनकोर के संबंध में रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं प्रोग्रामर्स को भारत निर्वाचन आयोग के तकनीकी विंग द्वारा ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगांव श्री अश्वन पुसाम, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरिश रामटेके सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में तकनीकी प्रोग्रामर्स को आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान निर्वाचन की घोषणा एवं अधिसूचना जारी होने के पश्चात अभ्यर्थियों के नामांकन आवेदन पत्रों की एण्ट्री, क्रमबद्धता, नाम वापसी के पश्चात उनकी संवीक्षा एवं उनसे जुड़ी प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले शपथ पत्रों के इन्द्राज, रैली, कार्यक्रम, सभा, ध्वनि विस्तारक यंत्र सहित सभी प्रकार के अनुमति, इसके लिए तय की गई समय-सीमा और उस समय-सीमा में प्रदाय अनुमति आदि की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर लें। साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के लिए अनुमति प्राप्ति हेतु आवेदन पत्रों में संलग्र किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची भी रखें और चरणद्ध उसका इन्द्राज करें। इसके अलावा मतदान दिवस को निर्धारित समय पर वोटर टर्नआऊट की जानकारी समय पर उपलब्ध कराने और उसे समय पर एण्ट्री करने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान तकनीकी प्रोग्रामर्स को मतदान पश्चात, मतगणना के समय किए जाने वाले सभी प्रकार के डाटा एण्ट्री से संबंधित कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई। राऊण्डवार मतगणना, पोस्टर बैलेट काऊंटिंग एवं मतगणना परिणाम की घोषणा पश्चात सभी डाटा इन्द्राज करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया।

The post राजनांदगांव : लोकसभा निर्वाचन 2024 – रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं प्रोग्रामर्स को दिया गया प्रशिक्षण appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=134346