Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : लोग कर रहे हैं भगवान (शिवलिंग) पशुपतिनाथ की उपासना

राजनांदगांव। इन दिनों भगवान पशुपतिनाथ की उपासना करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं, पुरुष, युवक, युवतियां सोमवार को उपवास व्रत रखकर घंटों शिवालय में पूजा-अर्चना करती है। बीते सोमवार कार्तिक कृष्ण 1 को अंचल के ग्राम आरला में शिवलिंग की स्थापना की गई।

गांव की महिलाएं पारा, मोहल्ले से सहयोग कर ग्राम के बधिया तालाब पार में भगवान का शिवलिंग स्थापना पंडित हिमाचल प्रसाद तिवारी ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर किया। उल्लेखनीय है कि जब से टेलीविजन आस्था में, मोबाइल यूट्यूब एवं फेसबुक के माध्यम से प्रसिद्ध कथावाचक विश्व विख्यात पंडित प्रदीप मिश्रा जी ने लोगों को शिव आराधना से मिलने वाले फल के बारे में बता रहे हैं तब से दिनों दिन शिव भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है उनके बताए पूजन विधि अनुसार श्रद्धालु सुबह से शिव मंदिरों में पहुंचकर भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा आराधना करते हैं। शिवालयों में उपासकों की भीड़ होती जा रही है।युवा ,महिलाएं और उम्रदराज भी हैं उपासक

भगवान पशुपतिनाथ के उपासक सिर्फ महिलाएं और उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि युवा भी हैं। युवा परीक्षा में सफलता और नौकरी प्राप्त करने की कामना लेकर मंदिर पहुंचते हैं पूजा अर्चना के बाद आक, धतूरा व बेलपत्र,फूलो से भगवान का श्रृंगार भी किया जा रहा है।

पंडित प्रदीप मिश्रा जी गुरुवर अपने व्यासपीठ कथा से एक लोटा जल सभी समस्याओं का हल एवं भगवान शिव की मूल मंत्र श्री शिवाय: नमस्तुभयं का नाम जाप, स्मरण करने की सीख देते हैं। और लोगों के जीवन में समस्याओं के निराकरण के लिए शिव महापुराण कथा के माध्यम से उनके उपाय करने का मार्ग प्रशस्त करते हैं .जिन्होंने श्रद्धा, विश्वास और दृढ़ता से गुरु के वचनों का पालन किया उन सभी शिव भक्तों की मनोकामना पूरी हुई है। ऐसे गुरुवर जी से शिव शम्भू की भक्ति पाकर लोग अपने जीवन को धन्य बना रहे हैं।

The post राजनांदगांव : लोग कर रहे हैं भगवान (शिवलिंग) पशुपतिनाथ की उपासना appeared first on कडुवाघुंट.

https://www.kadwaghut.com/?p=59974