Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव समाचार – गणतंत्र दिवस की प्रशासनिक तैयारियां शुरू,शासकीय सेवक, अपने दायित्वों को भली-भांति समझें

राजनांदगांव 10 जनवरी 2023। जिले में 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा। जिला मुख्यालय के सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के आयोजन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश देते हुए अधिकारियों को दायित्व भी सांैपे। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन गरिमामय ढंग से किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को गणतंत्र दिवस समारोह में विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों से संबंधित झॉकी तैयार करने का निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत, जल संसाधन, महिला बाल विकास, राजीव गांधी शिक्षा मिशन, नगर निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्यानिकी, उद्योग, खाद्य, विद्युत मंडल, के्रड़ा, कृषि, पीएमजीएसवाई, सीएमजीएसवाई, जल संसाधन, श्रम सहित अन्य विभागों को झॉकी तैयार करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने मुख्य समारोह स्थल सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल में पंडाल एवं बैठक व्यवस्था के साथ ही वहां साफ-सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश नगर निगम को दिए।  परेड के निरीक्षण के लिए जिप्सी पुलिस विभाग को एवं बेरिकेटिंग के लिए बांस-बल्ली की उपलब्धता सुनिश्चित करने का दायित्व वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव को सौपा गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी की जिम्मेदारी शिक्षा अधिकारी तथा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को सौंपी गई। बैठक में जानकारी दी गई कि सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण प्रात: 9 बजे होगा। संयुक्त जिला कार्यालय में 8 बजे ध्वजारोहण होगा। सभी विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय में भी गणतंत्र दिवस समारोह का गरिमामय आयोजन करने तथा 8 बजे तक ध्वजारोहण कर मुख्य समारोह में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए। कोरोनाकाल के बाद इस अवर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूलों बच्चों की सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विभागिय झांकी का आयोजन होगा।

शासकीय सेवक, अपने दायित्वों को भली-भांति समझें, अपने दायित्व को कर्तव्य समझकर निर्वहन करें – कलेक्टर
– जन सरोकार से जुड़ी समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करें
– कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक, लंबित पत्रों की समीक्षा, आवेदनों का करें सकारात्मक निराकरण
– शासन की विभिन्न योजनाओं सेवाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा
– प्रत्येक ग्राम पंचायत में संचालित होगा ग्रामीण लोकसेवा केंद्र
– कलेक्टर की पहल पर आंगनबाड़ी केंद्र के लिए दान में मिली एलसीडी टीवी, कलेक्टर ने की प्रशंसा

राजनांदगांव 10 जनवरी 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों में लंबित पत्रों, शासन की सेवाओं, योजनाओं और कार्यक्रमों के साथ-साथ जनसामान्य से जुड़े लंबित पत्रों और जनहित से जुड़े प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि सभी शासकीय सेवक हैं और अपने दायित्वों को भलीभांति समझते हुए अपने दायित्व को कर्तव्य समझकर सुचिता से निर्वहन करें। कलेक्टर ने कहा कि जन सरोकार से जुड़े समस्याओं को  सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए निर्धारित समयावधी में निराकृत करें। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य विकास कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में निर्माणाधीन कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने संबंधित निर्माण एजेंसियों से कहा कि सभी तरह के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के साथ शीघ्र पूर्ण कराएं। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का जिले में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किए गए घोषणा और निर्देशों की विभाग वार समीक्षा की। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार किए गए घोषणा और निर्देशों को तत्काल निराकृत करते हुए जनसामान्य को उनकी आवश्यकता और मांगों को पूरा करते हुए समस्याओं से निजात दिलाएं।
कलेक्टर ने विभिन्न समाज प्रमुखों द्वारा सामाजिक भवन के लिए की गई जमीन की मांग की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समाज प्रमुखों की मांग को प्राथमिकता देते हुए संबंधित एसडीएम विहित प्रक्रिया के तहत जमीन आवंटन की कार्रवाई  करें। इसी प्रकार आमजनों और नागरिकों की मांग और शिकायत का निराकरण भी शीघ्र करने  कहा है। बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि जिले के सभी ग्राम पंचायतों में गोबर खरीदी का कार्य शुरू हो गया है। योजना का क्रियान्वयन सभी ग्राम पंचायतों में होने से किसानों को गोबर विक्रय कर आमदानी अर्जित करने का मजबूत जरिया मुहैया हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि गोधन योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में चारागाह के लिए जमीन चिन्हाकन कर आरक्षित करें। किसी भी दशा में कोई भी ग्राम पंचायत चरागाह के लिए वंचित न हो, इस पर विशेष ध्यान रखें। जमीन चिन्हाकन हो जाने पर जाने पर  घास लगाने कहा गया है । कलेक्टर ने इसकी सतत मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदारों को दी है।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय स्तर पर जनसमस्याओं का निराकरण हो सकें। मुख्यालय में निवास करने के साथ ही जनसमस्याओं का निराकरण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। प्रत्येक सोमवार को विकेंद्रीकृत जन चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर जनसामान्य की समस्याओं को सुनने और निराकृत करने कहा है। कलेक्टर ने स्थानीय स्तर पर जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी ग्राम पंचायतों में अनिवार्य रूप से ग्रामीण लोक सेवा केंद्र की स्थापना करने कहा है। शीघ्र ही जिले के सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामीण लोक सेवा केंद्र की स्थापना की कार्यवाही की जाएगी। इससे ग्राम पंचायत स्तर पर आमजनों और ग्रामीणों को कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
कलेक्टर के प्रयासों और जनभागीदारी से जिले के सभी माध्यमिक शाला और हाई स्कूल में एलसीडी टीवी प्रदाय किया गया है। इसके लिए कलेक्टर ने दान देने वाले सभी नागरिकों की प्रशंसा करते हुए आभार जताया है। कलेक्टर के प्रयास से  आंगनबाड़ी केंद्र के लिए मिली एलसीडी टीवी पर खुशी जाहिर किया है। कलेक्टर ने जन सहयोग और जनभागीदारी से स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में एलसीडी टीवी की व्यवस्था करने की अपील की है। इससे प्रेरित होकर शासकीय डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती लक्ष्मी बनर्जी ने आरके नगर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के लिए एलसीडी टीवी दान की है। उन्होंने आज कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एलसीडी टीवी भेंट की। कलेक्टर ने प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिया गया सहयोग और सामाजिक कार्य अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगा। श्रीमती लक्ष्मी बनर्जी ने बताया कि उन्हें आज बड़ी खुशी हो रही है कि वह सामाजिक उत्तरदायित्व की दिशा में अपना योगदान दे रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके पड़ोस में रहने वाले बच्चे आंगनबाड़ी केंद्र में पढऩे जाते हैं। आंगनवाड़ी केंद्र में एलसीडी टीवी की सुविधा नहीं होने से कई प्रकार की सुविधाओं से वंचित हो जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें आंगनबाड़ी केंद्र के लिए एलसीडी टीवी देने की प्रेरणा मिली है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जन चौपाल कार्यक्रम में मिली 32 आवेदन
– कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ सुनी जनसामान्य की समस्याएं

राजनांदगांव 10 जनवरी 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं अधिकारियों ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जन चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से जनसामान्य से रूबरू होकर उनकी समस्याएं और शिकायतों को सुना। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से आए नागरिकों ने अपनी समस्याओं, मांगो और शिकायतों से संबंधित आवेदन दिए। जन चौपाल कार्यक्रम में 32 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें ग्राम पंचायत मनगटा के ग्रामीणों ने अपने गांव की शासकीय भूमि पर अवैध रूप से संचालित ईट भ_े के संचालन पर रोक लगाने संबंधी आवेदन प्रेषित किया है। ग्रामवासियों ने बताया कि उनके ग्राम में मध्यप्रदेश से आए कुछ लोगों द्वारा गांव की शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर ईट भ_े का संचालन किया जा रहा है। ईट भ_े से निकलने वाले धुंए और गंदगी से गांव वालों को कई प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव में प्रदूषण बढऩे के साथ-साथ उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत सुरगी के सरिता साहू ने मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान राशि स्वीकृत करने,  बरबसपुर के श्रीमती प्रमिला वर्मा ने वृद्धा पेंशन राशि स्वीकृत करने, ग्राम पंचायत तुमड़ीलेवा के हरीश कुमार चिटफंड कंपनी की राशि वापस दिलाने, ग्राम पंचायत उपरवाह के श्री सुबोध कुमार ने उनके  जमीन अधिग्रहण की मुआवजा राशि स्वीकृत करने, ग्राम पंचायत सुरगी के होरीलाल विश्वकर्मा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्वीकृति करने, गातापारा के दिव्यांग रामजी साहू ने दिव्यांग पेंशन राशि स्वीकृत करने संबंधी आवेदन दिया है। आज प्राप्त सभी आवेदनों को संबंधित विभाग में भेजे जाने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि प्राप्त सभी आवेदनों का परीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण निराकरण करना सुनिश्चित करें।

दिशा की बैठक 16 जनवरी को
राजनांदगांव 10 जनवरी 2023। सांसद श्री संतोष पाण्डेय की अध्यक्षता में 16 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई है। बैठक में संबंधितों को उपस्थित होने कहा गया है।

डोंगरगांव में विकासखंड स्तरीय बिहान मेला का आयोजन 12 जनवरी को
–  स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों व सामग्री के प्रति लोगों में जागरूकता एवं समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा रहा बिहान मेला का आयोजन
राजनांदगांव 10 जनवरी 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह के निर्देशानुसार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अन्तर्गत डोंगरगांव विकासखंड में महिला स्वसहायता समूहों को प्रोत्साहित करने गुरूवार 12 जनवरी 2023 को सुबह 11 बजे से स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय डोंगरगांव में विकासखंड स्तरीय बिहान मेला का आयोजन किया जाएगा। बिहान मेला में समूह की महिलाएं एक-दूसरे से अपने अनुभव साझा कर सीखेंगी।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित कुमार के मार्गदर्शन में आयोजित बिहान मेला का उद्देश्य ग्रामीण स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री व उत्पादों के विक्रय के लिए सुलभ स्थान उपलब्ध कराना है। मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों व सामग्री के प्रति लोगों में जागरूकता एवं स्वसहायता समूहों को प्रोत्साहित करना है। जिसके लिए मेला स्थल में विभिन्न प्रकार के उत्पादों के विक्रय के लिए लगभग 40-50 स्टॉल लगाए जाएंगे। मेला में डोंगरगांव विकासखंड  अन्तर्गत महिला स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री व उत्पाद जैसे हल्दी, मिर्ची, धनिया मसाला निर्माण, अगरबत्ती निर्माण, बांस से निर्मित सामग्री, आचार, बड़ी, पापड़, मशरूम, साबुन, निरमा, फिनाईल निर्माण, लड्डू निर्माण, छत्तीसगढ़ी व्यंजन, रेडीमेड कपड़ा, हॉटल, चाट-गुपचुप ठेला एवं गौठान के सामुदायिक बाड़ी में उत्पादित सब्जियां एवं विभिन्न प्रकार के मशीनों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

The post राजनांदगांव समाचार – गणतंत्र दिवस की प्रशासनिक तैयारियां शुरू,शासकीय सेवक, अपने दायित्वों को भली-भांति समझें appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=68424