Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रायगढ़ : केलो से बारहमासी पेयजल की उपलब्धता शहर के लिए फायदेमंद – रश्मि रंजीता

रायगढ़, 28 जून 2023 : जिले में जल संरक्षण और संवर्धन के दिशा में किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण और समीक्षा के लिए दिल्ली से पहुंची जल शक्ति अभियान की नोडल अधिकारी रश्मि रंजीता ने अपने रायगढ़ प्रवास के तीसरे दिन गोवर्धनपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) एवं बाझीनपाली स्थित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निरीक्षण की।

इस दौरान उन्होंने डब्ल्यूटीपी व एसटीपी के संपूर्ण कार्य प्रणाली की जानकारी ली तथा प्लांट्स के कमांड व मॉनिटरिंग सेंटर का भी जायजा लिया। इस दौरान निगम आयुक्त सुनील कुमार चंद्रवंशी भी उपस्थित रहें।

रश्मि रंजीता सबसे पहले गोवर्धनपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट डब्ल्यूटीपी का निरीक्षण किए। यहां उन्होंने इंटेकवेल के कार्य प्रणाली एवं मोटर डाउन होने की स्थिति में उसके रिपेयरिंग एवं बदलाव की स्थिति की जानकारी ली।

निगम के उपअभियंता व डब्ल्यूटीपी, एसटीपी सहायक नोडल अधिकारी अमृत मिशन ऋषि राठौर ने बताया कि सारे कार्य ऑटोमेटिक है, कहीं दिक्कत होने से ही मैनुअल ठीक करने का कार्य किया जाता है। इसके बाद उन्होंने डब्ल्यूटीपी मुख्य प्लांट का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें :-मोदी सरकार के 9 साल में भाजपा कार्यकर्ता भी ठगा महसूस कर रहे हैं, नौकरी न रोज़गार, केंद्रीय संस्थानों में शिक्षा भी पहुंच से बाहर

निगम के उपअभियंता ऋषि राठौर ने बताया कि कैस्केड टैंक में पानी आता है। यहां एनालाइजर लगे हुए हैं, जो पानी में मौजूद अवगुणों को कंप्यूटर फीड करता है। इसके बाद कंप्यूटर द्वारा पानी में ऑटोमेटिक ही केमिकल डोजिंग की जाती है। इससे पानी में मौजूद ठोस पदार्थ नीचे बैठ जाते हैं।

तत्पश्चात पानी को और शुद्धि करण हेतु फिल्टर बेड में छोड़ा जाता है। जहा फिल्टर मीडिया से पानी छन क्लीयर वाटर सम्प में पहुंच जाता है, जहां उपचारित पानी को टंकी में भरे जाने से पहले क्लोरिनेटेड किया जाता है, जिससे पानी में मौजूद बैक्टीरिया वही खत्म हो जाता है।

उन्होंने बताया कि एक मॉनिटर के माध्यम से ही इंटेकवेल से लेकर डब्ल्यूटीपी में अशुद्ध पानी आने और यहां पानी को शुद्ध करने पानी में आवश्यकता अनुसार पीएच स्तर रखने से लेकर शुद्ध पानी की टंकी में सप्लाई और वहां से घरों तक सप्लाई सीधे एक मॉनिटर के माध्यम से किया जा सकता है। इस दौरान रश्मि रंजीता ने पानी के पीएच मान का अवलोकन किया।

यह भी पढ़ें :-कोण्डागांव : बिलासपुर हॉकी अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चयन ट्रायल 30 जून और 1 जुलाई को बिलासपुर में

साथ ही गर्मी के दिनों दिनों में होने वाली पानी की समस्या की जानकारी ली। निगम आयुक्त ने बताया कि शहर के लिए केलो डेम में रॉ वाटर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, जिससे शहर को पेयजल की समस्या नहीं होती। उन्होंने यहां के तकनीक की सराहना करते हुए कि केलो डेम के माध्यम से बारह मासी पेयजल की उपलब्धता शहर के लिए काफी फायेदमंद है।

इसके पश्चात रश्मि रंजीता सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के एसबीआर टैंक पहुंची। यहां उन्हें बताया गया कि किस प्रकार शहर के नालों का पानी सबसे पहले डायवर्शन वियर में आता है यहां से पंपिंग स्टेशन जाता है पंपिंग स्टेशन से पानी सीक्वेंशियल बैच रिएक्टर (एसबीआर) टैंक में भेजे जाते हैं। यहां से पानी को साफ करने का प्रोसेस शुरू होता है। एसबीआर टैंक में पानी का एरिएशन होता है।

यह भी पढ़ें :-Chhattisgarh : गोंदा एनीकट योजना के लिए 8.31 करोड़ रूपए की स्वीकृति

एरिएशन वह प्रोसेस होता है, जिसमें पानी में ऑक्सीजन की मात्रा डाली जाती है। यहां एरोबिक रिएक्शन कराया जाता है, एरोबिक रिएक्शन के तहत पानी में मौजूद बैक्टीरिया से पानी 80 प्रतिशत तक साफ हो जाता है। इसके बाद क्लोरिनेशन टैंक में पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है।

यह पानी इंडस्ट्रियल उपयोग व खेतों की सिंचाई आदि कार्य में लिया जा सकता है। इस दौरान रश्मि रंजीता ने एसटीपी कमांड सेंटर की भी जानकारी ली। यहां उन्हें बताया गया कि स्काडा तकनीक के माध्यम से एक मॉनिटर से ही एसटीपी के संपूर्ण कार्य की निगरानी और ऑपरेट किया जा सकता है। इस दौरान निगम आयुक्त ने बताया कि वाटर ट्रीटमेंट कर छोड़ा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ट्रीटमेंट वाटर को उद्योगों को प्रदान करने की कार्य योजना बनाई जा रही है, ताकि एसटीपी के माध्यम से आय के साथ एसटीपी के मेंटेंस का कार्य किया जा सके। रश्मि रंजीता ने एसटीपी से निकले पानी के कमर्शियल उपयोग की कार्ययोजना की सराहना करते हुए कहा कि इससे एसटीपी का बेहतर मेटेनेस किया जा सकता है।

जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के दिए निर्देश

जल शक्ति अभियान की नोडल अधिकारी रश्मि रंजीता ने जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्य के निरीक्षण के लिए नवापाली पहुंची। ईई पीएचई परीक्षित चौधरी ने बताया कि यहां शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चूके है, इससे नवापाली व बोईरडीह के 280 घरों में पेयजल प्रदान किया जा रहा है,

जिसका संचालन स्वयं ग्राम पंचायत कर रहा है। इस दौरान उन्होंने जल वाहिनी की महिला सदस्यों से चर्चा की तथा किस प्रकार पानी टेस्टिंग की जाती है जानकारी ली। रश्मि रंजीता ने ईई पीएचई को कहा कि जीवन में जल महत्वपूर्ण है, अत: जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाते हुए अति शीघ्र पूर्ण करें।

The post रायगढ़ : केलो से बारहमासी पेयजल की उपलब्धता शहर के लिए फायदेमंद – रश्मि रंजीता appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/raigarh-availability-of-perennial-drinking-water-from-kelo-is-beneficial-for-the-city-rashmi-ranjita/