Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रोहिनी यादव (आचार्य) का जीवन परिचय (जीवनी) : Rohini Yadav Biography in Hindi

Rohini Yadav Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: सारण सीट से महागठबंधन की प्रत्याशी और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी यादव (आचार्य) ने सोमवार से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की. चुनाव अभियान के पहले दिन रोहिणी आचार्य सोनपुर पहुंचीं, जहां उन्होंने पिता लालू प्रसाद, मां राबड़ी देवी और बहन मीसा भारती समेत अन्य परिजनों के साथ बाबा हरिहरनाथ मंदिर में पूजा अर्चना अपनी जीत के लिए आशीर्वाद मांगा. आइये जानते हैं रोहिनी यादव (आचार्य) का जीवन परिचय (जीवनी)  के बारे में.

 रोहिणी का जन्म और शिक्षा 

रोहिणी आचार्य लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं. रोहिणी का जन्म 1979 में पटना हुआ था. लालू यादव के 9 बच्चों में रोहिणी आचार्य दूसरी संतान हैं. पहले नंबर पर मीसा भारती हैं. बचपन में ही रोहिणी के नाम के आगे आचार्य लगा दिया गया था. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद रोहिणी जमशेदपुर के एक मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस भी किया है. हालांकि, बताया जाता है कि रोहिणी ने कभी प्रैक्टिस नहीं की.

 रोहिणी आचार्य की शादी 

रोहिणी आचार्य की शादी 24 मई 2003 को समरेश सिंह से हुई जो कि सिंगापुर में आईटी सेक्टर में नौकरी करते हैं. समरेश का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. बताया जाता है कि उनके पिता यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और आयकर विभाग में अधिकारी थे.

पिता लालू यादव को डोनेट किया था किडनी

रोहिणी ने 5 दिसंबर 2022 को अपने पिता लालू यादव को अपनी किडनी डोनेट की थी थी. 2022 से पहले लालू यादव की सेहत गिरती जा रही थी. किडनी खराब होने की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी  दिक्कतें भी आने लगी थी. इसके बाद सिंगापुर में डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद रोहिणी आचार्य ने अपनी एक किडनी पिता को दान करने का फैसला किया. किडनी ट्रांसप्लांट सफल भी रहा और लालू यादव की सेहत में भी सुधार देखने को मिला.

बता दें कि लालू यादव साल 1977 में इस सीट से जीतकर पहली बार सांसद बने थे. लालू इस सीट से चार बार सांसद रहे हैं. साल 2014 से यह सीट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कब्जे में है. सारण सीट से इस समय बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी सांसद हैं और बीजेपी ने उनपर फिर एक बार भरोसा जताते हुए अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

https://npg.news/biography/rohini-yadav-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-in-hindi-1263556