Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
वाह: भारतीय मूल की 9 वर्षीय बच्ची ने लहराया परचम, सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की लिस्ट में बनाई जगह

नई दिल्ली। भारतीय मूल के लोगों ने अक्सर दुनिया के सामने अपना व अपने देश का सिर फक्र से ऊंचा किया है। इस बार एक 9 वर्षीय भारतीय मूल की बच्ची ने दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की लिस्ट में जगह बनाकर लोगों को चौंका दिया है।

प्रीसा चक्रवर्ती

इंडियन अमेरिकन अपनी बेहतरीन पढ़ाई और स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी जैसी संबंधित टेस्ट में अव्वल होने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे ही एक 9 वर्षीय बच्ची ने जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ द्वारा तैयार की गई ‘दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली’ छात्रों की लिस्ट में जगह बनाई। बच्ची का नाम प्रीशा चक्रवर्ती बताया जा रहा है। जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ ने जानकारी देते हुए कहा कि 90 से अधिक देशों के 16,000 से अधिक छात्रों के ग्रेड-स्तर से ऊपर के टेस्ट के परिणामों का मूल्यांकन करने के बाद प्रीशा को इस लिस्ट में शामिल किया गया।

ग्रेड 3 की छात्रा हैं प्रीसा

जानकारी के लिए बता दें कि प्रीशा कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल में ग्रेड 3 की छात्रा हैं। एक मीडिया में छ्पी खबर के मुताबिक, उसने 2023 की गर्मियों में अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) परीक्षा दी थी। प्रीसा को SAT (स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट), ACT (अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग), स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट, या CTY टैलेंट सर्च के हिस्से के रूप में इसी तरह के मूल्यांकन में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जा चुका है।

99 प्रतिशत नंबर हासिल किया

जानकारी के अनुसार, प्रीसा ने टेस्ट के वर्बल और क्वाटेंटिव सेक्शन में- उन्नत ग्रेड 5 प्रदर्शन के 99वें प्रतिशत के बराबर नंबर और ग्रैंड ऑनर्स हासिल किया है। यह उपलब्धि प्रीशा को मैथ, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, केमेस्ट्री, फिजिक्स, पढ़ने और लिखने में ग्रेड 2-12 के बेहतरीन छात्रों के लिए 250 से अधिक जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई के ऑनलाइन और ऑन-कैंपस कार्यक्रमों के लिए योग्य बनाती है।

प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर

प्रीशा सार्वभौमिक रूप से प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की लाइफटाइम मेंबर है, जो दुनिया का सबसे हाई आक्यू की सोसाइटी है, जहां सदस्यता उन लोगों को मिलती है जो आईक्यू टेस्ट या अन्य किसी बुद्धि परीक्षण पर 98 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर प्राप्त करते हैं। प्रीशा को अपनी पढ़ाई के अलावा यात्रा करना, लंबी पैदल यात्रा और मिश्रित मार्शल आर्ट पसंद है। उसके माता-पिता के मुताबिक, बच्ची (प्रीशा) को हमेशा सीखने का शौक रहा है और उसने लगातार असाधारण एकेडमिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

https://khabar36.com/9-year-old-girl-of-indian-origin-hoisted-the-flag/