Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
विंग्स इंडिया 2024 इवेंट में प्रदेश को मिली तीन बड़ी सौगातें: डिप्टी सीएम

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा हैदाराबाद में आयोजित विंग्स इंडिया 2024 इवेंट में हरियाणा को तीन बड़ी सौगातें मिली हैं। उन्होंने बताया कि सिविल एविएशन से हिसार एयरपोर्ट को ऑपरेशनल व मैनेजमेंट अप्रूवल से मिल चुका है। हिसार एयरपोर्ट की एटीसी कंट्रोल, रडार व अन्य तकनीकी उपकरणों के ऑपरेशन की दिशा में सिविल एविएशन  ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के साथ एमओयू साईन हो चुका है। फरवरी माह से उनकी टीम महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा हिसार में कार्यभार संभालेंगी और इसके उपरांत अप्रैल माह से सभी विमान आवागमन के कार्यों का शुभारंभ हो जाएगा। डीप्टी सीएम शनिवार को लघु सचिवालय परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे।

‘आगरा व अयोध्या का भी प्रपोजल’

डिप्टी सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट पर बोर्डिंग, अराईवल-डिपार्चर जैसी सभी सुविधाएं सुचारू रूप से जल्द ही शुरू हो जाएंगी।  इसके अलावा प्राथमिक विमान सेवाएं वीजीएफ के माध्यम से केंद्र सरकार की उड़ान-5.2 योजना के तहत यातायात शुरू हो जाएगा। इनमें हिसार से दिल्ली, चंडीगढ़ उड़ान-5.3 के माध्यम से दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर के लिए भी एमओयू साईन हो चुका है। इससे पड़ोसी राज्य के नागरिकों को भी अच्छी हवाई कनेक्टिविटी मिल पाएंगी। सप्ताह में दो दिन मनाली, शिमला, धर्मशाला व देहरादून, चंडीगढ़ के लिए विमान सेवाएं प्रस्तावित की है। सर्वे के आधार पर आगरा व अयोध्या के लिए भी प्रोपोजल दिया जाएगा।

‘जल्द शुरू होगा हैली हब प्रोजेक्ट’

इसके अलावा उन्होंने बताया कि गुरूग्राम द्वारका एक्सप्रेस नेशनल हाई-वे के साथ 30 एकड़ में प्रस्तावित हैली हब प्रोजेक्ट को भी जल्द शुरू किया जाएगा। इसके माध्यम से उत्तर भारत के सभी धार्मिक स्थलों, जिसमें हिमाचल, उत्तराखंड व राजस्थान के लिए सेवाएं मिल पाएंगी। जुलाई माह के मध्य से अंबाला सिविल एयरपोर्ट से भी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। वेयरहाउसिंग व कार्गो कंपनियों के साथ भी एमओयू साईन हुआ है। इसमें 3800 एकड़ आईएमसी हिसार के अंतर्गत एयरो डिफेंस का कलस्टर भी बनेगा। देश की एमआरओ एसोसिएशन ने हिसार में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इसमें टैंडर के माध्यम से पुराने टर्मिनल के तीनों हैंगरों से पुराने विमानों को रिपेयर करने की परियोजना शुरू की जाएगी। चार साल से प्रदेश सरकार के प्रयासों से ये सब संभव हुआ है।

’20 छोटे जहाजों के खड़े होने की सुविधा’

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूरे एशिया महाद्वीप में हिसार से कार्गों एक्सचेंज के लिए अच्छी कनेक्टिविटी बनती है। भविष्य में एशिया महाद्वीप की कार्गों सेवाएं के लिए हिसार एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय कार्गो केंद्र बनाने का प्रोपोजल भी भेजा जाएगा। हिसार एयरपोर्ट पर दस हवाई जहाजों के खड़े होने के लिए अप्रेन की सुविधा भी उपलब्ध है। भविष्य में 20 छोटे हवाई जहाजों के खड़े होने की व्यवस्था के लिए पुराने एयरपोर्ट की भूमि पर चिन्हित है। एलायंस ऐयरलाईंस से भी विमान सेवाओं के लिए एग्रीमेंट हो चुका है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही तलवंडी राणा व ढंढूर को दो सडक़ मार्गों से शहर से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। हिसार में बनने वाले हरियाणा राज्य के पहले कलोवरलीफ प्रोजेक्ट को अप्रूवल मिल चुका है।

The post विंग्स इंडिया 2024 इवेंट में प्रदेश को मिली तीन बड़ी सौगातें: डिप्टी सीएम appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/78514