Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
वीडियोः छत्तीसगढ़ में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान, देखिए वीडियो कैसे गिर रहे हैं ओले

रायपुर। छत्तीसगढ में दो दिन से मौसम बदला-बदला सा है। आज सुबह से आसमान में बदली छाई हुई थी। दोपहर बाद बादल घने हुए और छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा, कोरबा, सरगुजा के कई हिस्सों में तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। दुर्ग और बेमेतरा में जमकर ओला वृष्टि हुई। बेमेतरा से एक वीडियो एनपीजी न्यूज के पास आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि किस तरह झमाझम बारिश के साथ भरभराकर ओले गिर रहे हैं। बेमौसम बारिश और उपर से ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इस समय सब्जी के साथ गरमी का धान खेतों में लगे हैं। सबसे अधिक नुकसान किसानों की सब्जियों का हुआ है।

दरअसल, एक ट्रफ रेखा विदर्भ से उत्तरी केरल तक मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए गुजर रही है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में देखा जाता है। 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 20 मार्च तक छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना हैं। वहीं, रायपुर में बारिश होने की संभावना है। मौसम में बदलाव को देखते हुए रायपुर मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देखिए वीडियो…

येलो अलर्ट लोगों को मौसम के प्रति सतर्क रहने और ऑरेंज अलर्ट किसी भी समस्‍या के लिए तैयार रहने के लिए जारी किया जाता है। ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने का मतलब है कि 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऑरेंज अलर्ट के दौरान बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, 18 से 21 मार्च के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 19 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना है। 18 से 20 मार्च के बीच छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि संभव है। विदर्भ में 18 और 19 मार्च को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है, 19 मार्च को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है ।

19 मार्च को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है। 18 से 20 मार्च के बीच तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है। केरल में 18 मार्च के बीच छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में 18 से 21 मार्च के बीच हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

18 मार्च मौसम

कोरबा,गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, कबीरधाम,बेमेतरा, मुंगेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सूरजपुर, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

19 मार्च मौसम

कोरिया, कोरबा,गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, के लिए ऑरेंज अलर्ट और सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, दुर्ग, बेमेतरा, मुंगेली, कबीरधाम, राजनांदगांव, बालोद के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

20 मार्च का मौसम

गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, बालोद, राजनंदगांव, कांकेर के लिए ऑरेंज अलर्ट बाकी सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीँ, केंद्रीय मौसम विभाग की मानें तो 17 से 20 मार्च के बीच मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है।

https://npg.news/chhattisgarh/video-chhattisgarh-me-ole-girane-se-fasalon-ko-bhari-nuksan-dekhiye-video-kaise-gir-rahe-hain-ole-1262746