Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
संगीता कुमारी सिंह देव का जीवन परिचय (जीवनी) : Sangeeta Kumari Singh Deo Biography in Hindi

Sangeeta Kumari Singh Deo Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: संगीता कुमारी सिंह देव, भारतीय राजनीतिज्ञ और ओडिशा के बोलांगीर से लोकसभा की वर्तमान सांसद और भाजपा की सदस्य हैं। वह पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी हैं।

पृष्ठभूमि और परिवार

संगीता का जन्म राजस्थान के छोटे राजपूत कुलीन परिवार में हुआ था। उनके पिता, अमर सिंह, एक छोटे बेटे थे और इसलिए उन्हें बहुत कम विरासत मिली। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में बीए की उपाधि प्राप्त की।

विवाह

संगीता की शादी ओडिशा के एक पूर्व रियासत, पटनागढ़-बोलंगीर के महाराजा के बेटे कनकवर्धन सिंह देव से हुई थी। दोनों की एक बेटी है। बाद में संगीता ने एक मैच में अपने परिवार की आयोजन की शादी में भी भाग लिया, जिसमें उनकी शादी श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़ के इकलौते बेटे और उत्तराधिकारी लक्ष्यराज सिंह से हुई।

करियर

संगीता का परिवार राजनीति में सक्रिय था। उनके पिता और दादा दोनों सक्रिय और सफल राजनेता थे। संगीता ने भी राजनीति में कदम रखा। उन्होंने 1998, 1999 और 2004 में बोलांगीर लोकसभा सीट जीती और तीन कार्यकाल तक सांसद रहीं। उन्होंने 2009 और 2014 में भी चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें इन चुनावों में हार का सामना करना पड़ा।

https://npg.news/biography/sangeeta-kumari-singh-deo-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1265120