Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
संजीव कुमार बालियान की जीवनी : Dr Sanjeev Balyan Biography Hindi

Dr Sanjeev Balyan Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: डॉ. संजीव बालियान वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर लोकसभा से सांसद हैं।वह भारत सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उनका जन्म 23 जून 1972 को कुटबी गांव (मुजफ्फरनगर) में हुआ था। वह 2014 और 2019 में मुजफ्फरनगर जिले से लोकसभा के लिए चुने गए हैं। वह एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और सार्वजनिक सेवा के प्रति अपनी उपलब्धियों और समर्पण के लिए जाने जाते हैं।

  • नाम डॉ. संजीव कुमार बालियान
  • संपर्क नंबर 9219583103
  • ईमेल drbalyan@rediffmail.com
  • योग्यता पीएचडी
  • पद सांसद मुजफ्फरनगर
  • रेसि. पता ग्राम कुटबी पोस्ट कुटबा तहसील सदर जिला. मुजफ्फरनगर
  • जन्म की तारीख 04-11-1958

शैक्षिक और प्रारंभिक जीवन:

संजीव बालियान ने अपनी डिग्रीज, जिसमें पशु चिकित्सा शास्त्र में डॉक्टरेट शामिल है, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी। उनकी शिक्षा के दौरान, उन्हें राजनीतिक दलों में गतिविधियों में गहरा रूचि थी। संजीव बालियान भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं जिन्हें 2014 में मुजफ्फरनगर से लोकसभा सांसद चुना गया। उन्होंने 2019 में भी यही सीट जीती। उन्हें 2014 में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के राज्यमंत्री बनाया गया था। 2016 में, उन्हें जल संसाधन, नदी विकास, और गंगा संजीवन के राज्यमंत्री के रूप में स्थानांतरित किया गया था।

मुजफ्फरनगर दंगों के मामले:

संजीव बालियान मुजफ्फरनगर दंगों में एक आरोपी हैं, हालांकि उन्हें दंगों के समय पहले ही लिए जेल में भेज दिया गया था। उन्हें दंगों में प्रतिबंधित आदेशों का उल्लंघन करने और दो समुदायों के बीच द्वेष बढ़ाने के आरोप में यूपी पुलिस ने आरोपित किया था।

वह सितंबर 2017 से 25 मई, 2019 तक गृह मामलों की स्थायी समिति के सदस्य थे और उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून और व्यवस्था और आंतरिक मामलों से संबंधित महत्वपूर्ण चर्चाओं और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में योगदान दिया है। उनकी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता ने उन नीतियों और पहलों को आकार देने में मदद की जिनका उद्देश्य देश के भीतर शांति, सुरक्षा और सद्भाव बनाए रखना था।

वह सितंबर 2017 से 25 मई, 2019 तक गृह मामलों की स्थायी समिति के सदस्य थे और उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून और व्यवस्था और आंतरिक मामलों से संबंधित महत्वपूर्ण चर्चाओं और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में योगदान दिया है। उनकी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता ने उन नीतियों और पहलों को आकार देने में मदद की जिनका उद्देश्य देश के भीतर शांति, सुरक्षा और सद्भाव बनाए रखना था।

वह सितंबर 2017 से 25 मई, 2019 तक गृह मामलों की स्थायी समिति के सदस्य थे और उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून और व्यवस्था और आंतरिक मामलों से संबंधित महत्वपूर्ण चर्चाओं और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में योगदान दिया है। उनकी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता ने उन नीतियों और पहलों को आकार देने में मदद की जिनका उद्देश्य देश के भीतर शांति, सुरक्षा और सद्भाव बनाए रखना था। उन्हें 27 मई 2014 से 27 अगस्त 2017 तक भारत सरकार में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री के रूप में चुना गया था। कृषि राज्य मंत्री के रूप में, वह कृषि के प्रबंधन और कार्यान्वयन में कृषि मंत्री की सहायता करने के लिए जिम्मेदार थे। देश में नीतियां और पहल।

उन्होंने 27 मई 2014 से 30 मई 2019 तक भारत सरकार में केंद्रीय कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के तहत काम किया, जो जिम्मेदार है भारत में कृषि विकास और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए नीतियां और कार्यक्रम तैयार करने और लागू करने के लिए।

वह मई 2014 में 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। 16वीं लोकसभा में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने संसद सदस्य (सांसद) के रूप में कार्य किया और राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर संसदीय बहस और चर्चा में भाग लिया। एक सांसद के रूप में, उन्हें संसद में अपने मतदाताओं के हितों और चिंताओं का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला।

https://npg.news/biography/dr-sanjeev-balyan-biography-hindi-age-wiki-wife-family-chunav-chetr-date-of-birth-wife-family-height-career-nick-name-net-worth-1261569