Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सबसे बड़ी खबरः छत्तीसगढ़ में एक और भिलाई…NMDC के नगरनार स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस हुआ प्रज्जवलित, किसी भी दिन प्रोडक्शन प्रारंभ, 30 हजार को रोजगार, बस्तर की बदलेगी पहचान

रायपुर/बस्तर/हैदराबाद। बस्तर से एक बड़ी खबर है। एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस प्रज्जवलित हो गया है। देश के दूसरे सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस को एनएमडीसी के सीएमडी अतिरिक्त प्रभार अमिताभ मुखर्जी ने प्रज्जवलित किया। बस्तर के विकास में यह मील का पत्थर साबित होगा। क्योंकि, यह प्लांट लगभग भिलाई के बराबर होगा। पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का उत्पादन होगा। 23 हजार आठ सौ करोड़ की लागत से तैयार नगरनार स्टील प्लांट में पांच हजार रेगुलर अधिकारी, कर्मचारी होंगे। इनके लिए नगरनार में प्लांट के पास स्टील सिटी बनकर तैयार हो गई है। इसके अलावा कई सहायक उद्योग प्रारंभ होंगे। मोटे तौर पर मानना है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करीब 30 हजार लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा। इससे बस्तर की पहचान बदलेगी। अभी नक्सलवाद से बस्तर की पहचान होती है। मगर अब देश के औद्योगिक नक्शे पर बस्तर उभरेगा। जाहिर है, छत्तीसगढ़ में अब दो भिलाई होगा।

बहरहाल, ब्लास्ट फर्नेश के मशाल को एनएमडीसी एवं एनएसएल के वरिष्ठ प्रबंध तंत्र-दिलीप कुमार मोहंती, निदेशक (उत्पादन), विश्वनाथ सुरेश, निदेशक (वाणिज्य), विनय कुमार, निदेशक (तकनीकी), बी. विश्वनाथ, मुख्य सतर्कता अधिकारी एवं अन्य स्टेक धारकों की उपस्थिति में प्रज्जवलित किया।

“माँ दंतेश्वरी” ब्लास्ट फर्नेस की कमीशनिंग संयंत्र के प्रचालन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम है। अफसरों ने बताया, शुरूआत में 1700 टन कोक, 985 टन सिंटर, 270 टन लौह अयस्क और 245 टन फलक्स को लोड करके ब्लास्ट फर्नेस का प्रचालन प्रारंभ किया गया।

सबसे बड़ी खबरः छत्तीसगढ़ में एक और भिलाई...NMDC के नगरनार स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस हुआ प्रज्जवलित, किसी भी दिन प्रोडक्शन प्रारंभ, 30 हजार को रोजगार, बस्तर की बदलेगी पहचान

सबसे बड़ी खबरः छत्तीसगढ़ में एक और भिलाई…NMDC के नगरनार स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस हुआ प्रज्जवलित, किसी भी दिन प्रोडक्शन प्रारंभ, 30 हजार को रोजगार, बस्तर की बदलेगी पहचान

मुखर्जी ने कहा कि “इस्पात संयंत्र का प्रचालन एचआर क्वाइल, शीट्स, प्लेट्स एवं हॉट मेटल के उत्पादन को शून्य निर्वहन की संकल्पना के साथ करेगा।” इस संयंत्र में सर्वाधिक ऊर्जा-क्षम तथा पर्यावरण हितैषी प्रौद्योगिकी का प्रयोग इस्पात निर्माण के लिए किया गया है। मैं एनएसएल की टीम को इस कार्य करने को पूर्ण करने में प्रदर्शित उनकी विशिष्ट क्षमता एवं चरित्र के लिए बधाई देता हूं।” उन्होंने एनएसएल एवं मेकॉन की टीम के संयुक्त प्रयासों की सराहना की तथा इस ऐतिहासिक उपलब्धि को प्राप्त करने में सेल, आरआईएनएल, जीएसडब्ल्यू, जेएसपीएल तथा अन्य स्टेक धारकों द्वारा दिए गए समर्थन के प्रति भी धन्यवाद व्यक्त किया।

नगरनार में 4506 उ 3 ब्लास्ट फर्नेस का डिजाइन 9500 टन हॉट मेटल (मोल्टन मेटल) प्रतिदिन के उत्पादन के लिए बनाया गया है। फर्नेस का डिजाइन तथा इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता डेनियली कोरस बीवी, नीदरलैंड के सहयोग से अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ किया गया है। मेकॉन लिमिटेड द्वारा परामर्शदाता की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई तथा उसने परियोजना के सफल निष्पादन को सुनिश्चित किया।

एनएमडीसी द्वारा बनाया जा रहा लौह अयस्क संयंत्र 3 एमटीपीए क्षमता वाला अत्याधुनिक एवं कॉम्पेक्ट लेआउट के साथ एकीकृत इस्पात संयंत्र है जिसे मात्र 1800 एकड़ भूमि का उपयोग करते हुए 23840 करोड़ रूपए की अनुमोदित लागत से बनाया है। एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट को एनएमडीसी लिमिटेड से अक्तूबर, 2022 में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के रूप में डीमर्ज किया गया है।

https://npg.news/corporate/sabase-badi-khabarah-chhattisgarh-me-ek-aur-bhilainmdc-ke-nagaranar-steel-plant-ke-blast-farnes-hua-prajjavalit-kisi-bhi-din-prodakshan-praarambh-30-hajar-ko-rojagar-bastar-ki-badalegi-pahachan-chhattisgarh-news-bhilai-steel-plant-1245745