Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सरकार की अपील-14 फरवरी को काउ हग डे मनाएं

नई दिल्ली | डेस्क: भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने 14 फरवरी वेलेंटाइन डे को ‘काउ हग डे’ यानी गाय को गले लगाने के दिवस के रुप में मनाने की अपील है.मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार के इस बोर्ड के सचिव ने इसके लिए एक पत्र जारी किया है.

इस पत्र में कहा गया है कि गाय भारतीय संस्कृति और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ रही है.

अपील के रुप में जारी इस पत्र में कहा गया है कि पाश्चात्य सभ्यता के कारण वैदिक संस्कृति लगभग समाप्ति के कगार पर है और हमारी सभ्यता और संस्कृति को भुला दिया गया है.

अपील में कहा गया है कि गाय के अपार लाभ को देखते हुए गाय को गले लगाने से भावनात्मक समृद्धि आएगी और हमारे व्यक्तिगत और सामूहिक सुख में वृद्धि होगी. इसलिए सभी गौ प्रेमी भी, गौ माता के महत्व को ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ दिवस के रूप में मनाएं और जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाएं.

काउ हग डे
काउ हग डे

पशु विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

पशु विशेषज्ञों का कहना है कि किसी पशु को गले लगाने से मनुष्यों के शरीर में ऑक्सिटोसिन निकलता है और इससे उन्हें अच्छा अहसास होता है.

ये हार्मोन अच्छे सामाजिक संपर्क के दौरान निकलता है.

माना जाता है कि ऑक्सिटोसिन संतुष्टी की भावना लाता है, तनाव कम करता है और दोस्तों के साथ होने पर मन की शांति का अहसास कराता है.

The post सरकार की अपील-14 फरवरी को काउ हग डे मनाएं appeared first on छत्तीसगढ़ खबर : खबर दुनिया भर.

https://cgkhabar.com/cow-hug-day-on-valentine-day-20230208/