Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं , MoE की नई पाठ्यक्रम में रूपरेखा तैयार

नई दिल्ली । परिवर्तनकारी पाठ्यक्रम के तहत, पारंपरिक वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा। बोर्ड परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिससे छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ अंक सुरक्षित करने का अवसर मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय के नए पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार, इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य अक्सर एकल वार्षिक परीक्षाओं से जुड़े उच्च दबाव वाले माहौल को बढ़ाना है।

एक के बजाय दो भाषाओं का अध्ययन करें

नई शिक्षा नीति (एनईपी) में कहा गया है कि छात्रों को दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा, जिनमें से एक भारतीय भाषा होगी। यह दृष्टिकोण न केवल भाषाई विविधता पर जोर देता है बल्कि राष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री का भी जश्न मनाता है।

पीटीआई द्वारा प्राप्त अंतिम एनसीएफ (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा) दस्तावेज़ में कहा गया है, “कक्षा 11 और 12 में, छात्रों को दो भाषाएँ पढ़नी होंगी और उनमें से एक भारतीय भाषा होनी चाहिए।”

नया ढांचा महीनों की कोचिंग और याद रखने के बजाय छात्रों की समझ और योग्यता का मूल्यांकन करने की वकालत करता है। यह छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण शिक्षार्थियों को विषयों की गहरी समझ और व्यावहारिक कौशल के साथ सशक्त बनाना चाहता है।

https://khabar36.com/board-exams-to-be-held-twice-a-year-moes-new-curriculum-framework/