Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सिपाही भर्ती परीक्षा के सैकड़ों अभ्यर्थी होंगे गिरफ्तार, सारण में भी सॉल्वर गैंग के मिले तार, खुले राज

पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा अक्टूबर महीने में होने वाली है. इस परीक्षा में बड़े स्तर पर धांधली की तैयारी सेटर गिरोह के द्वारा की जा रही थी. इसका खुलासा तब हुआ जब सहरसा पुलिस ने मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए हाल में ही इस गिरोह के कुछ सदस्यों को पकड़ा. सहरसा पुलिस ने जब तीन लोगों को गिरफ्तार किया तो इस गैंग के बारे में बड़ा खुलासा हुआ. पूछताछ में पुलिस को गिरोह के तार अन्य जिलों में फैले होने की जानकारी मिली. जिसके बाद बेगूसराय में भी छापेमारी की गयी और इस सेटर गिरोह के पांच सदस्यों को बेगूसराय में पकड़ा गया. बेगूसराय के एसपी ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र मिले हैं उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा. वहीं अब सारण में भी पुलिस ने कार्रवाई की है और सेटर गिरोह के मंसूबे को विफल किया है. यहां भी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए हैं. बता दें कि बीते तीन दिनों के अंदर तीन जिलों में इस गिरोह का खुलासा हो चुका है.

गिरफ्तार होंगे सैकड़ों अभ्यर्थी..

बुधवार को बेगूसराय में पकड़े गए इस गिरोह के सदस्यों से कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. गिरोह 1 अक्टूबर को होने वाली केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने की पूरी तैयारी में था. गिरोह के सदस्य मीटिंग कर रहे थे. इसके सदस्य फर्जी एकेडमी तक चलाते थे. परीक्षा में नकल कराने के लिए तमाम जरूरी उपकरण जमा किए गए थे. पटना में रहकर फर्जीवाड़ा व परीक्षा में नकल कराने का धंधा करने वाला समस्तीपुर का प्रमोद कुमार इस गिरोह का मास्टरमाइंड था. दो से पांच लाख रुपए लेकर ये सेटिंग करते थे. सेंटर से करीब 100 मीटर की दूरी पर एक कमरे को अड्डा नाते थे. वॉकी-टॉकी पर जवाब लिखाया जाता था. सेंटर पर जैमर लगाया जाता है. इस गिरोह ने एंटी जैमर डिवाइस तक तैयार कर लिए थे. प्रश्न-पत्र लीक करने और उसका उत्तर तैयार करने की जिम्मेवारी प्रमोद की ही थी. ब्लूटूथ के जरिए ये अभ्यर्थियों को जवाब लिखवाता था. बेगूसराय के एसपी ने बताया कि 100 से अधिक एडमिट कार्ड बरामद किए गए हैं. उन सभी अभ्यर्थियों की भी गिरफ्तारी की जाएगी.

सारण में सॉल्वर गैंग पर दबिश..

गुरुवार को सारण पुलिस ने बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा/सेटिंग करने की योजना बना रहे सेटरों पर धावा बोला है. पुलिस को यह सूचना मिली थी कि कुछ लोग फॉर्च्यूनर गाड़ी से पहुंचे हैं और सिपाही परीक्षा में सेटिंग कराने को लेकर करने वाले फर्जीवाड़े की नीयत से जमा हुए हैं. जिसके बाद पुलिस को देखकर सेटर गिरोह के सदस्य भाग निकलने में सफल रहे. पुलिस ने मौके पर से एक फॉर्च्यूनर गाड़ी और बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जप्त किए हैं. 10 वॉकी टॉकी, 19 रेडियो वॉकी टॉकी बैट्री, 30 ब्लूटूथ, 28 पीस एंटी जैमर डिवाइस समेत कई उपकरण व चाकू और हॉकी स्टिक वगैरह बरामद किए गए. पुलिस अब सेटर गिरोह के इन सदस्यों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है. खैरा थाना के खुदाईबाग अंतर्गत पानी टंकी के पास पुलिस ने ये कार्रवाई की है.

सहरसा में हुआ खुलासा..

बता दें कि सिपाही भर्ती परीक्षा में सेटिंग के नाम पर ठगी गिरोह का सबसे पहले सहरसा जिले में खुलासा हुआ था. सदर थाना पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. इनके पास से कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस एवं फर्जी कागजात मिले थे. पुलिस को जानकारी मिली कि जिले के रानी गली कृष्णा नगर बटराहा स्थित किराये के एक मकान में कमरे के अंदर पूरी तैयारी की जा रही है. जब पुलिस ने सोमवार को यहां घेराबंदी की तो कुछ युवक भागने लगे. पुलिस ने तीन युवकों को धर दबोचा. इनके पास से वॉकी टॉकी, स्वनिर्मित एंटी जैमर डिवाइस, ईयर पीस, ब्लूटूथ कॉलिंग डिवाइस, एटीएम कार्ड जैसा ब्लूटूथ डिवाइस, वॉकी-टॉकी का इयरफोन, कान में एयर पीस डालने वाला छोटा चिमटा, वॉकी टॉकी चार्जर, एंटी जेमर डिवाइस चार्जर वगैरह जब्त किया गया था. तीनों खगड़िया के रहने वाले थे. अभ्यर्थियों का औपबंधिक प्रमाण पत्र, अंक पत्र व फर्जी कागजात वगैरह भी बरामद किए गए थे.

बेगूसराय में भी हुई कार्रवाई

वहीं सहरसा में गिरफ्तार किए गए सेटरों ने पुलिस को पूछताछ में गिरोह के बारे में अहम जानकारी दी थी. इसी जानकारी के आधार पर बेगूसराय में इस गिरोह के तार बिछे होने की बात सामने आयी थी. जब बेगूसराय में उक्त जानकारी पर छापा मारा गया तो पुलिस ने बिहार पुलिस परीक्षा में सेटिंग करनेवाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. कुछ युवक फरार भी हो गए. बड़ी संख्या में ब्लूटूथ डिवाइस, अभ्यर्थियों का मूल प्रमाण पत्र, वगैरह बरामद किए गए थे.

https://khabar36.com/hundreds-of-candidates-for-constable-recruitment-exam-will-be-arrested/