Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
 सिविल सेवा की तैयारी करने वालों के लिए गुड न्यूज

बीएचयू में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले एससी, ओबीसी के छात्रों को एक साल तक निशुल्क कोचिंग कराई जाएगी। उन्हें 100 सीटों पर यह सुविधा मिलेगी। शनिवार को काउंसिलिंग में बुलाए गए 300 अभ्यर्थियों में से दोनों वर्ग के 100 विद्यार्थियों का चयन किया गया। खास बात यह है कि इन विद्यार्थियों के कोचिंग के खर्च में प्रति छात्र 75 हजार रुपये विश्वविद्यालय को सरकार की ओर से दिए जाएंगे। वहीं, विश्वविद्यालय की ओर से चार हजार रुपये हर महीने छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

विश्वविद्यालय में डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र के तहत सिविल सेवा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग कराई जाएगी। लिखित परीक्षा के बाद 20 दिसंबर को परिणाम घोषित किया गया। शनिवार को सुबह से होने वाली काउंसिलिंग के लिए निर्धारित 100 सीट के सापेक्ष 300 अभ्यर्थी बुलाए गए थे। केंद्र के सहायक कुलसचिव रमेश कुमार निगम की देखरेख में शाम करीब 7 बजे तक चली काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थियों की सूची फाइनल कर दी गई। बताया कि चार हजार रुपये हर महीने स्कॉलरशिप चयनित छात्रों को मिलेगी, जिससे उन्हें तैयारी में सहूलियत होगी। जो विद्यार्थी आईएएस, पीसीएस की मुख्य परीक्षा पास करता है तो उसे साक्षात्कार के लिए भी 15 हजार रुपये केंद्र की ओर से दिए जाएंगे।

सीडीसी के पास नए भवन में चलेगी कोचिंग

सहायक कुलसचिव ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर (सीडीसी) बिल्डिंग के पास बन रहे नए भवन में कोचिंग चलाई जाएगी। एक साल तक चयनित विद्यार्थी तय समय पर क्लास कर सकेंगे। काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब जनवरी से तैयारी के लिए जरूरी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। तिथि पर भी फैसला जल्द हो जाएगा।

इनको मिला दाखिला

एससी- 70

छात्र-46

छात्राएं-24

ओबीसी -30

छात्र-15

छात्राएं-15

The post  सिविल सेवा की तैयारी करने वालों के लिए गुड न्यूज appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/75694