Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सीएम योगी 14 जनवरी से करेंगे ‘स्वच्छता महाअभियान’ की शुरुआत

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर (Ram Mandir) में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) समारोह से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) पूरे राज्य को सजाने और संवारने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए 14 जनवरी को अयोध्या में प्रदेशव्यापी ‘स्वच्छता महाअभियान’ (Cleanliness Campaign) की शुरुआत करेंगे। राज्य सरकार (UP Government) के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार प्राण प्रतिष्ठा समारोह को बेहद खास बनाने के लिये सबसे पहले पूरे प्रदेश को चमकाने, सजाने और संवारने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर अयोध्या में इस महाअभियान की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के हर गांव, नगर और मोहल्ले में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। नगर विकास और पंचायती राज विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से नगर विकास विभाग और पंचायती राज विभाग के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

सफाई कर्मियों की टीम को लगाने के भी दिये निर्देश
अधिकारी ने बताया कि आगामी 14 जनवरी से शुरू होने जा रहे स्वच्छता के महाअभियान की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संभालेंगे। इसके बाद अगले 9 दिन तक प्रदेश के हर हिस्से में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। साथ प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर स्थानीय जनप्रतिनिधि विशेष सफाई अभियान की कमान संभालेंगे। उन्होंने कहा, अयोध्या में ना केवल मुख्य मार्ग बल्कि रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से मंदिर तक के मार्ग पर गंदगी और धूल को पूरी तरह से साफ करने के निर्देश हैं। इसके अलावा अयोध्या की हर नाली की सफाई, जल निकासी और यूटिलिटी डस्ट की सफाई के साथ ही बड़े पैमाने पर सफाई कर्मियों की टीम को लगाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

‘नदी पर बैरियर बनाकर राम पैड़ी की सफाई होगी’
सिंचाई विभाग द्वारा नया घाट पर 1.37 किलोमीटर तक नदी पर बैरियर बनाकर राम की पैड़ी की सफाई की जाएगी। इसके अलावा लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी से अयोध्या के राजमार्गों को हरित गलियारा बनाते हुए इन मार्गों की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इन मार्गों पर रामचरित मानस की चौपाइयों की होर्डिंग्स भी लगाए जाएंगे। साथ ही प्रदेश की सभी सरकारी इमारतों और स्कूल कॉलेज को सजाने के भी निर्देश हैं। प्रदेश के सभी कार्यालयों को 22 से 26 जनवरी तक रंग बिरंगे झालरों और प्रकाश से सजाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

The post सीएम योगी 14 जनवरी से करेंगे ‘स्वच्छता महाअभियान’ की शुरुआत appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/77333