Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सेवा पथ संस्था करेगी ‘शरद पूर्णिमा’ के शुभ अवसर पर 9 कन्याओं का आदर्श “कन्यादान”

रायपुर : सेवा पथ संस्था शरद पूर्णिमा के शुभ अवसर पर 9 कन्याओं का आदर्श “कन्यादान” करने जा रही है। एक बेटी का पिता होना जहाँ एक ओर समाज के अंदर गर्व करने वाली बात हो गई है, वही वर्तमान कुरीतियों के कारण अभिशाप भी होती जा रही है।

बेटी की शादी में भव्य आयोजन की होड़, एक दूसरे से अधिक दहेज देने की होड़ का अनुकरण करते करते मध्यम वर्गीय बेटी का पिता अपनी बेटी की शादी तो धूमधाम से करता है, उसके बाद वो पूरी जिन्दगी अपनी मेहनत से कमाकर उस शादी का कर्ज चुकाते चुकाते बुढ़ा हो जाता है। यानी कि एक बेटी के पिता का फर्ज निभाना बहुत ही तकलीफ देय है।

कुछ इन्ही ज्वलंत समस्याओं और कुरीतियों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक संस्था सेवा ९५ पय द्वारा

9 अक्टूबर 2022 “शरद पूर्णिमा” के शुभ अवसर पर एक साथ एक ही मंच से माँ दुर्गा के नौ स्वरूपी 9 कन्यादान का निःशुल्क विवाह सम्पन्न कराया जा रहा है। जिसमे सभी वर-वधु का एक साथ मुकुट बंधन, बारात, लेडीस संगीत, माता स्वरूपी कन्याओ की आरती, फेरे (वेदी) और विशाल मंच पर संगीतमय रिसेप्शन जैसे मांगलिक कार्यक्रम पूरे विधि विधान से सम्पन्न कराये जायेगे। सस्या के प्रमुख सदस्य पहलाज खेमानी और संजय लालवानी ने बताया की सस्था सेवा पय विगत

वर्षो में 2 बार कन्यादान का ऐतिहासिक कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है। पुनः यह निःशुल्क कन्यादान

सम्पन्न करा रही है। इससे समाज की दशा और दिशा बदलने में सहायक होगी साथ ही साथ जो माता पिता

अपने बच्चों के विवाह के लिए चिंतित है उन्हें भी इन कुरीतियों से निजात मिलेगी।

संस्था की वरिष्ठ महिला सेवादार श्री शकुंतला लखवानी व श्रीमती सुलोचना नारायणी ने बताया कि इस कन्यादान में छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व राजस्थान के वर-वधु आकर विवाह के पवित्र वचन में बचेंगे और अपनी गृहस्वी शुरू करेंगे। सस्था द्वारा दहेज मुक्त विवाह की एक अनुकरणीय पहल की गई, जिसमे किसी भी बेटी के पिता को कोई आर्थिक बोझ नहीं उठाना पड़ेगा बल्कि विभिन्न समाजसेवियों द्वारा अपनी खुशी से यदि कोई आशीर्वाद रूपी उपहार वर-वधु को देने की इच्छा होगी तो वे खुद अपने हाथो से “रिसेप्शन में आकर दे सकते है।

एक अन्य विशिष्टता का उल्लेख करते हुए दिलीप नागपाल, विनोद मुलचदानी द्वारा बताया गया कि कन्यादान सेवा का इतना विशाल आयोजन बिना किसी कैश काउंटर व रसीद बुक से पूरा होगा क्योकि इस आयोजन को पूरी शिद्दत से सम्पन्न करने का जिम्मा समाज के कई सामाजिक संगठनों व पूज्य पंचायतों ने अपने हाथो में लिया है। अपनी स्वेच्छा से किसी न किसी सेवा को पूर्ण करने की जिम्मेदारी ली है।

संस्था के सदस्य राजु केशवानी व रवि पंजवानी ने जानकारी दी कि इसके पह सभी शहरों के पूज्यनीय वजन व पूज्य पंचायते प्रमुख महिला संगठन व सिंधु समाजसेवी संस्थाओं ने सहयोग का प्रण किया है, वे स्वयं उपस्थित होकर धमदान भी देंगे व वर आशीर्वाद भी देगे।

इस आयोजन की सबसे पवित्र भावना का जिक करते हुए संस्था की वरिष्ठ सेवादार रेखा भानी ने बताया कि जिन सज्जनों की कोई बेटी नहीं है यानी कि जिन्हें जीवन में कन्यादान करने का पुण्य प्राप्त नहीं हो सकता है भी इस आयोजन में दान करके संसार का सबसे बड़ा पुण्य पा सकते है।

32% आरक्षण को यथावत रखने के लिए अजजा मोर्चा का चक्काजाम

राजा बलवानी ने जानकारी दी की इस आयोजन में घर के अतिथियों व समाज के सम्माननीय सज्जन सहित लगभग 3000 लोगों का समावेश होगा। जिसमे उनके रहने, खाने को व्यवस्था और मांगलिक कार्यक्रमों का हिन्दू संस्कारों के अनुसार विधि विधान से सम्पन्न कराया जायेगा। इस आदर्श आयोजन में रायपुर के अलावा महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश की सामाजिक संस्थाओं के लगभग 300 महिला पुरुष सेवादार से देकर इसको सम्पन्न करायेंगे।

संस्था की महिला सेवादार ज्योतिश तुलिया ने विशेष जानकारी दी कि आयोजन में पधारे अतिथियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शहर के प्रमुख के साथ जयलाल धर्मार्थ सेवा समिति द्वारा मेडिकल चेकअप और दवाईयों की सेवाएं भी प्रदान की जा रही है।

आयोजन में निष्ठा से सेवा करने वाले रानी मनीष कटारिया, महेश संदीप लालवानी, संदीप दानी विशाल पानी विकास बजाज ज नर्सवानी, राजेन्द्र चंदवानी विश्वदानी राजू दासवानी और महिला सदस्यों में राजपाल डिम्पल शर्मा, जया जीवनानी, सपना कुकरेजा आहूजा पूजा लहेजा, प्रिया अमलानी सरिता दीदिव्या यानी नानी, जैना गोपलानी, रेश्मा सोमानी, मीना इसरानी, प्रिती प्रेमचंदानी या मंगल पूजा खत्री रेखानी दानी दीपिका निर्मानी सहित इस कन्यादान महायज्ञको सम्पन्न कराने का प्रण किया है।

The post सेवा पथ संस्था करेगी ‘शरद पूर्णिमा’ के शुभ अवसर पर 9 कन्याओं का आदर्श “कन्यादान” appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/on-the-auspicious-occasion-of-sharad-purnima-seva-path-sanstha-will-do-the-ideal-kanyadaan-of-9-girls/