Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मिशन मोड में विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाएं – कलेक्टर

मोहला 12 अक्टूबर 2022 : कलेक्टर मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी एस जयवर्धन ने कहा कि स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मिशन मोड में विभिन्न स्थानों का चिन्हांकन कर शिविर लगाएं।

ऐसे स्थान जहां बड़ी संख्या में जनसामान्य कार्य कर रहे हों इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज जैसे स्थानों में स्वास्थ्य परीक्षण करना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग को मलेरिया से प्रभावित गांवों में हेल्थ कैम्प के माध्यम से स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिले में अधोसंरचना को मजबूत करने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने सड़कों के मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने धान के साथ मक्का, दलहन, तिलहन के पंजीयन के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।

संजय राउत ने माँ को लिखा पत्र : मुझ पर शिवसेना से विश्वासघात का बनाया गया दबाव, नहीं मानने पर जेल में डाला

उन्होंने किसानों को धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसलों को लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा। मिलेट मिशन के अंतर्गत कोदो, कुटकी, रागी की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की जानी है, वहीं धान खरीदी के लिए पूरी तैयारी रखें। सीमावर्ती राज्यों से जिले में कोचियों-बिचौलियों द्वारा धान खपाने की संभावना बनी रहती है।

इसे ध्यान में रखते हुए लगातार चेक पोस्ट में सभी एसडीएम मॉनिटरिंग करते रहेंगे। उन्होंने खाद्य विभाग से मिलर्स तथा पीडीएस दुकानों से बारदानों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय स्तर पर स्वसहायता समूह की महिलाओं बढ़ावा देने के लिए सी-मार्ट शीघ्र प्रारंभ करने के संबंध में तैयारी करने के निर्देश दिए।

रायपुर : शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय में नवप्रवेशित छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन

उन्होंने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए विभिन्न स्थानीय स्वसहायता समूह, उद्यमियों को बढ़ावा देना है, इसके लिए कार्य योजना बनाएं तथा रीपा के अंतर्गत उत्पादों की ब्रांडिंग भी करना है। उक्त बातें कलेक्टर मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी एस जयवर्धन ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर जयवर्धन ने कहा कि रामायण प्रतियोगिता पंचायत स्तर पर 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक चलेगा इसके लिए पंचायत स्तर पर रामायण मंडलियों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सुराजी गांव योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करें। गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों में नियमित तौर पर गोबर खरीदी होनी चाहिए।

पशुओं की सुरक्षा के लिए कांजी हाऊस को दुरूस्त करें। सभी जनपद सीईओ को सड़क पर बैठे मवेशियों को कांजी हाऊस में रखने के लिए निर्देश दिए। जिन गौठानों की स्थिति अच्छी नहीं वहां गौठान समिति के अध्यक्षों को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों के विकास के लिए गौठान समिति के अध्यक्षों को जिम्मेदारी देने कहा एवं सरपंच, सचिव और गौठान समिति के अध्यक्ष की बैठक लेने कहा।

Karwa Chauth 2022: शिल्पा शेट्टी ने कहा, मैं पूरे विधि विधान से इस व्रत को करती हूँ

गौठानों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करें। कलेक्टर ने मोहला में नया सर्किट हाऊस बनाने के लिए स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग को रबी फसल की कार्य योजना बनाने कहा। रबी फसल में गेहूं फसल को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने जिला स्तरीय स्वच्छता समिति के गठन के लिए कहा। राजीव युवा मितान क्लब में प्राप्त राशि का उपयोग करने कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने जिले में सिंचित क्षेत्र, ओबीसी सर्वे, जाति प्रमाण पत्र, रेनवाटर हार्वेसटिंग, आयुष्मान कार्ड, गिरदावरी, छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक, वनाधिकार पत्र, आवर्ती चराई, सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रेमलता चंदेल, संयुक्त कलेक्टर भूपेन्द्र साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

The post स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मिशन मोड में विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाएं – कलेक्टर appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/giving-priority-to-health-organize-health-camps-at-various-places-in-mission-mode-collector/