Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हर्बल गुलाल से स्वस्थ, सुरक्षित होगा होली का त्योहारएमसीबी में समूह की महिलाओं ने बनाए 160 किलोग्राम गुलाल, स्टॉल के माध्यम से किया जाएगा विक्रय


मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 01 मार्च 2023/
 रंगो के त्योहार होली पर एमसीबी जिले में स्व सहायता समूह की महिलाएं हर्बल गुलाल बनाने में जुटीं हैं। फूल-सब्जियों के प्राकृतिक रंगों से बनाए जा रहे हर्बल गुलाल होली की खुशियों को दोगुना करने अब पूरी तरह तैयार है। होली में सबसे ज्यादा भय केमिकल युक्त रंगों का होता है। समूह द्वारा बनाए जा रहे हर्बल गुलाल पूरी तरह सुरक्षित है।
कलेक्टर श्री पी एस ध्रुव के मार्गदर्शन और सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन के निर्देशन में स्व सहायता समूह की महिलाओं को हर्बल गुलाल बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। जिले के 03 समूह की 11 महिलाओं ने हर्बल गुलाल बनाना शुरू किया और अब तक 160 किलोग्राम गुलाल तैयार किया। जिसमें विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ की जय अम्बे महिला स्व सहायता समूह की 02 महिलाओं ने 50 किलोग्राम, विकासखण्ड खड़गवां की दुर्गा स्व सहायता समूह की 05 महिलाओं ने 50 किलोग्राम तथा विकासखण्ड भरतपुर की प्रगति स्व सहायता समूह की 04 महिलाओं ने 60 किलोग्राम गुलाल निर्मित किए हैं और अब तक 160 किलोग्राम गुलाल निर्माण किया। समूह की महिलाओं ने बताया कि गुलाल निर्माण हेतु उन्हें आवश्यक सामग्रियां स्थानीय बाज़ारों से आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। अरारोट पाउडर में पालक, चुकंदर, हल्दी, गेंदे तथा पलाश के फूलों को उबालकर उन्हें छानकर मिलाया जाता है। प्राप्त मिश्रण को अच्छी तरह सुखाकर छानने के बाद उसमें रोज वॉटर, केवड़ा वॉटर जैसे प्राकृतिक सुगन्धक मिलाने के बाद हर्बल गुलाल तैयार होता है। उन्होंने बताया की गुलाल अलग-अलग मात्रा में पैकिंग कर लिया गया है और अब इन्हें स्टॉल लगाकर बेचा जाएगा।

http://mediapassion.co.in/?p=29301