Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश के कहर से 66 लोगों की मौत; शिमला, जोशीमठ में मकान गिरे

शिमला। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बारिश और भूस्खलन से 66 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई स्थानों पर मकान ढहने से घायलों को बचाने और मलबे से शव निकालने के लिए अभियान जारी है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि ज्यादातर मौतें हिमाचल प्रदेश में हुईं, जहां 13 अगस्त को भारी बारिश शुरू होने के बाद से 60 लोगों की मौत हो गई है। मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले चार दिनों में उत्तराखंड में छिटपुट लेकिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

हिमाचल में 3 शव बरामद, मरने वालों की संख्या 60 हुई

मंगलवार को बचावकर्मियों ने भूस्खलन के कारण मलबे से तीन शव बरामद किये. शिमला में ढहे शिव मंदिर के मलबे से एक शव निकाला गया, जबकि शहर में ताजा भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई।शिमला के कृष्णानगर इलाके में भूस्खलन के बाद छह अस्थायी सहित कम से कम आठ घर ढह गए और एक बूचड़खाना मलबे में दब गया।

उन्होंने कहा, सोमवार से अब तक कुल 19 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से 12 समर हिल में शिव मंदिर स्थल से, पांच फागली में और दो कृष्णानगर में हैं। उन्होंने कहा कि 10 से अधिक लोगों के अभी भी शिव मंदिर में फंसे होने की आशंका है, जो सोमवार को ढह गया था। .

शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि खराब मौसम के कारण राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार को बंद रहेंगे।

शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और सेना ने पुलिस और एसडीआरएफ के साथ मिलकर सुबह करीब छह बजे समर हिल में बचाव अभियान फिर से शुरू किया। भारी बारिश के बाद सोमवार रात को बचाव अभियान रोक दिया गया था।

मौसम विभाग ने मंगलवार (15 अगस्त) को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि 19 अगस्त तक अगले चार दिनों के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया।

इस बीच, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मूसलाधार बारिश को देखते हुए शिक्षण गतिविधियों को 19 अगस्त तक निलंबित कर दिया है। विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी भी 20 अगस्त तक बंद रहेगी.हालांकि, एक अधिसूचना में कहा गया है कि शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी हमेशा की तरह विश्वविद्यालय में उपस्थित होंगे।

उत्तराखंड में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 6 

पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में, बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई, क्योंकि दो और शव मिले, जबकि सात अभी भी लापता हैं। राज्य में सोमवार से भारी बारिश हो रही है.

देहरादून में आपदा नियंत्रण कक्ष ने कहा कि उत्तरकाशी जिले के आराकोट क्षेत्र के गांवों में उफनती हुई पवार नदी का पानी घुसने के बाद लापता हुई एक महिला का शव मंगलवार को मिला। 14 वर्षीय लड़की तेजस्विनी का एक और शव ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला क्षेत्र में एक बरसाती नाले से बरामद किया गया।

https://khabar36.com/66-people-died-due-to-rain-havoc-in-himachal-uttarakhand-houses-collapsed-in-shimla-joshimath/