Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हेल्थ टिप्स: सर्दियों में आंखें लाल हो जाती हैं, तो जाने एक्सपर्ट की राय

आंखे लाल होने का प्रमुख कारण पानी का सूख जाना (ड्राई आईज) है। ठंड में सर्द व शुष्क हवाएं त्वचा व आंखों की नमी को तेजी से सोख लेती हैं। जिसकी वजह से सर्दियों में जल्दी आंखें लाल हो जाती हैं। इसका अन्य कारण धूल, प्रदूषण, और ठंड के कारण संक्रमण भी हो सकता है। कंजंक्टिवाइटिस, ब्लेफेराइटिस जैसी बीमारियों की वजह से भी आंखें लाल हो जाती हैं। इस लेख में बचाव के उपायों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

आर्टिफिशियल टियर्स

आई स्पेशलिस्ट के अनुसार सर्दियों में आंखों का पानी तेजी से सूख जाता है। जिसकी वजह से आंखें सूखी और लाल हो जाती है। विशेषज्ञ इसके लिए आर्टिफिशियल टियर्स की सलाह देते हैं। इसे बतख के शुद्ध वसा से बनाया जाता है। यह आंखों की सतह पर एक परत बनाती हैं, जो नमी बाहर निकलने से रोकती हैं। जिससे आंखे नम और तरोताजा बनी रहती हैं। सर्दियों में आर्टिफिशियल टियर्स की दो से तीन बूंद डालें।

सन ग्लासेस

विशेषज्ञ सर्दियों में बाहर निकलते समय आंखों को ढक कर रखने की सलाह देते हैं। क्योंकि ठंडी हवा और तेज धूप दोनों आंखों की नमी को तेजी से सोख लेती हैं। जिससे आंखें लाल हो जाती है। इस लिए बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सन ग्लासेस अवश्य पहनें।

पर्याप्त नींद

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद आवश्यक है। रोज करीब सात से आठ घंटे की नींद जरूरी है। जिससे आंखें आराम कर सकें और टिश्यू को सक्रिय होने का मौका मिल सके।

The post हेल्थ टिप्स: सर्दियों में आंखें लाल हो जाती हैं, तो जाने एक्सपर्ट की राय appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/76307