Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हो जाएं सावधान! करते हैं जूम पर वर्चुअल मीटिंग? वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, जान लिजिए नुकसान

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में अब लगभग सभी कंपनियां वर्चुअल मीटिंग करने लगी हैं। कोरोना के दौरान जब सब लोग घर से काम कर रहे थे तो पूरे दिन वर्चुअल मीटिंग्स होती रहती थीं। इसके बाद से जूम और गूगल मीट जैसे वर्चुअल मीटिंग प्लेटफॉर्म का प्रयोग जीवन का एक हिस्सा बन गए।

अब ज्यादातर मीटिंग वर्चुअल होने लगी है। लेकिन वैज्ञानिकों ने इनके उपयोग को लेकर चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों ने शोध के बाद दावा किया है कि डिजिटल बैठकें दिमाग और हृदय पर अतिरिक्त तनाव और दबाव डालती हैं। यह शोध पिछले दिनों नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

बढ़ जाती है थकान
यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज अपर ऑस्ट्रिया के शोधकर्ताओं के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, आमने-सामने होने वाली बैठकों की तुलना में अधिक थका देने वाली होती हैं। शोधकर्ताओं ने स्टडी के दौरान 35 विश्वविद्यालयों के छात्रों को सिर और सीने पर इलेक्ट्रोड जोड़कर उनके मस्तिष्क और हृदय की गतिविधियों को मापकर देखा गया।

मस्तिष्क और हृदय में तनाव

शोध में शामिल उपकरणों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग थकान (वीसीएफ) की जांच करने के लिए डिजाइन किया गया था। छात्रों के दिमाग और हृदय को स्कैन करने के बाद पता चला कि 50 मिनट के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्र में भाग लेने वाले छात्रों ने तंत्रिका तंत्र में परिवर्तन महसूस किया। इससे छात्रों को अत्यधिक थकान हो रही थी और वे चीजों पर कम ध्यान दे पा रहे थे। इसके साथ ही मस्तिष्क और हृदय में तनाव पैदा हो रहा था।

यह हैं उपाय

  1. बार-बार ब्रेक लें।
  2. आंखों पर कम तनाव के लिए 20-20-20 नियमों का पालन करें। (डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते समय, 20 फीट दूर की किसी चीज को देखने के लिए हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें। यह आंखों के तनाव को कम करता है।)
  3. तनाव कम करने के लिए माइंडफुलनेस तकनीकों का उपयोग करें।
  4. हाइब्रिड संचार मॉडल अपनाएं जो ऑनलाइन और आमने-सामने की बातचीत को जोड़ती है।
  5. बैठक का समय निर्धारित करके स्क्रीन समय कम से कम करें।
https://khabar36.com/be-careful-2/