Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव: निशुल्क शिक्षा देने के लिए कु.रीभा यादव सम्मानित

राजनांदगांव। मेहनत और धैर्य से काम करने से सफलता निश्चित मिलता है, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता किसी भी काम को जिम्मेदारी बखूबी से निभाने से एक दिन वही काम से लोग पहचाने जाते हैं। इसी प्रकार अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर जिला पंचायत सभागृह में पढ़ना लिखना अभियान के तहत 3 माह तक निशुल्क सेवा देने वाली स्वयंसेवी शिक्षक कु. रीभा यादव को जिला पंचायत सभागृह में ज़िला शिक्षा अधिकारी,जिला पंचायत सीईओ, साक्षरता अभियान के तहत रश्मि मैडम के द्वारा सम्मानित किए गया।

कु. यादव ने बताया कि 15 जुलाई से 31 सितम्बर तक प्रतिदिन 5.30 से 7.30 तक वार्ड नं.42 राजीव नगर की दीदियों को साक्षर अर्थात पढ़ना लिखना अभियान के तहत अशिक्षित प्रौढ दीदियों को पढ़ना लिखना सिखाया। इसी प्रकार सेवा कार्य के लिए वार्ड की कु. रीभा यादव गरीब परिस्थिति से संघर्ष करते हुए भी अपने निवास वार्ड नं.27 भरकापारा से प्रतिदिन बसंतपुर राजीव नगर जाकर जिसको पढ़ना लिखना हस्ताक्षर करना नहीं आता था। ऐसी दीदियों को शिक्षित  बनने के लिए शिक्षा से जोडा़।  कु. रीभा हमेशा लोगों में आगे बढ़ने और सहयोग करने की भावना जागृत की है। वहीं समाज को गौरवान्वित करते हुऐ कु. यादव हमेशा गरीब को यथासंभव सहयोग मार्गदर्शन देती है। हमेशा सेवा भाव के लिए तैयार रहती है। इनकी कार्यों और लगन मेहनत को देखते हुई अनेकों शहर के संस्थाओं ने इन्हे सम्मानित किया है। कुमारी यादव अपने समाज के साथ अन्य समाज की महिलाओं को पढ़ने लिखने वह शिक्षित बनने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहती है। वार्ड की महिलाएं  भी रीभा यादव को अपनी बेटी जैसा प्यार करती है। उनकी हर एक बातों को गहराई से समझते हुए अपने जीवन में संघर्ष करने की प्रेरणा लेती है। कुमारी यादव का कहना है समाज की हर एक व्यक्ति को पढ़ने लिखने आना चाहिए क्योंकि समाज को आगे बढ़ाने व बढ़ने के लिए शिक्षा का होना बहुत जरूरी है। शिक्षा के बिना स्वयं व समाज आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए जीवन में आगे बढ़ना है तो सबसे पहले स्वयं को शिक्षित होना बहुत जरूरी है। शिक्षा एक ऐसे हथियार है जो शिक्षा से असंभव कार्य को संभव में बदल देती है। जीवन सही जीने का सही रास्ता शिक्षा होती है। कुं. रीभा प्रौढ़ शिक्षा के तहत वार्ड नं.42 बसंतपुर राजीव नगर की बुजुर्ग महिलाओं को पढ़ने लिखने हस्ताक्षर करने के लिए सिखाई है, इसलिए कु. यादव जिला पंचायत सभा ग्रीन में जिला प्रशासन से प्रौढ़ शिक्षा अभियान के तय सिखाने के लिए सम्मानित हुई है।

The post राजनांदगांव: निशुल्क शिक्षा देने के लिए कु.रीभा यादव सम्मानित appeared first on कडुवाघुंट.

https://www.kadwaghut.com/?p=57467