Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
2023 एशिया कप क्रिकेट पाकिस्तान और श्रीलंका में 31 अगस्त से 17 सितंबर तक

एशियाई क्रिकेट परिषद (ए सी सी) ने बहुप्रतीक्षित एशिया कप 2023 को लेकर गुरुवार को एक रोमांचक घोषणा की। एशिया कप टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की एलीट टीमें हिस्सा लेंगी। एशिया कप 31 अगस्त से 17 सितंबर, 2023 तक चलेगा। 2023 एशिया कप का यह संस्करण विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह एशियाई क्रिकेट आयोजन में नेपाल की पहली उपस्थिति को चिह्नित करेगा और प्रतियोगिता में एक नया आयाम जोड़ेगा।       

ASIA कप में भाग लेने वाली टीमों को समायोजित करने के लिए, एसीसी ने टूर्नामेंट के लिए एक हाइब्रिड मॉडल तैयार किया है। कुल 13 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों में से चार पाकिस्तान में आयोजित किए जाएंगे, जबकि शेष नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पाकिस्तान और नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका, और श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैचों सहित कुछ हाई-प्रोफाइल मुकाबलों की मेजबानी करने की उम्मीद है।

एशिया कप टूर्नामेंट को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह की दो टीमें सुपर फोर चरण में आगे बढ़ेंगी। सुपर फोर चरण की शीर्ष दो टीमें प्रतिष्ठित एशिया कप खिताब के लिए फाइनल में भिड़ेंगी।

एशिया कप 2023 भाग लेने वाली एशियाई टीमों के लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि यह भारत में होने वाले आईसीसी विश्व कप की तैयारी के लिए एक अवसर और मंच प्रदान करता है। जिसमें एशियाई टीमों को अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाने और विरोधियों के खिलाफ अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करने की आजादी होगी।

इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सुरक्षा कारणों से एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने को लेकर चिंता जताई थी। इस गंभीर संकट से बचने और अपनी मेजबानी अधिकारों को संरक्षित करने के लिए, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने ACC को दो विकल्पों के साथ एक हाइब्रिड मॉडल प्रस्तावित किया।पहले विकल्प में सुझाव दिया गया था कि भारत अपने मैच तटस्थ स्थान पर खेले, जबकि अन्य सभी मैच पाकिस्तान में आयोजित किए जाएंगे। दूसरे विकल्प का प्रस्ताव यह था कि पहले चरण में चार ग्रुप चरण के मैच पाकिस्तान में खेले जाएं, इसके बाद के चरण में, जिसमें भारतीय टीम से जुड़े मैच और फाइनल होंगे वो तटस्थ स्थान पर होंगे।

अंतत: ACC ( एसीसी) ने हाइब्रिड मॉडल के दूसरे विकल्प को स्वीकार कर लिया, जिसमें शामिल सभी पक्षों के लिए एक संतुलित समझौता किया गया है। आयोजक अब टूर्नामेंट के पूरे शेड्यूल को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहे हैं, जिसमें मैचों और स्थानों के बारे में विशिष्ट विवरण शामिल हैं। एशिया कप 2023 की उलटी गिनती शुरू होने के साथ ही एशिया और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक आगे की घोषणाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

https://npg.news/sports/asia-cup-cricket-2023-asian-cricket-council-1242889