Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
Aadhaar Card Update: बच्चों का आधार कार्ड फ्री में होता है अपडेट, इन बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली। देशभर में आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई ने देश के सभी नागरिकों से अपने आधार कार्ड अपडेट कराने की अपील की थी। यूआईडीएआई ने कहा था कि जिन नागरिकों ने पिछले 10 साल में एक बार फिर से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है, वे अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लें, ताकि वे इसका पूरा फायदा उठा सकें।

आपको बता दें कि आधार कार्ड में जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। इसके अलावा अगर आप अपने आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट और आईरिस जैसी बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करते हैं तो इसके लिए 100 रुपये लगते हैं।

5 और 15 साल की उम्र में आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य

बता दें कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किए जाने वाले आधार कार्ड का रंग नीला होता है, जिसे चाइल्ड आधार कहा जाता है। बच्चों के आधार कार्ड को दो बार अपडेट कराना अनिवार्य है। 5 साल 15 साल की उम्र में बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य रूप से अपडेट कराना होता है। आपको बता दें कि 5 साल और 15 साल की उम्र में बच्चे का आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है। यह पूरी तरह से मुफ़्त है।

आधार कार्ड को अपडेट रखने के फायदे

आधार कार्ड को अपडेट रखने के कई फायदे हैं। अब जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड के बिना हमारे कई जरूरी काम अधूरे रह सकते हैं। आधार कार्ड न केवल हमारी पहचान का प्रमाण है बल्कि पते का भी प्रमाण है। मान लीजिए कि आप किसी बैंक में खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको दस्तावेजों के रूप में अपना आधार कार्ड भी देना होगा। बैंक खाते के विवरण में आपका नाम, पता और जन्म तिथि दर्ज की जाएगी, जो आपके आधार कार्ड में मौजूद है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो बैंक खाते में वह डिटेल भी गलत होगी।

https://www.khabar36.com/aadhaar-card-update/