Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
RBI के पूर्व गवर्नर ने की छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना की प्रशंसा..

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने छत्तीसगढ़ सरकार की गोठान एवं गोधन न्याय योजना की प्रशंसा की है। उन्होंने इन योजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा है कि योजना में गांव के लोगों की हिस्सेदारी के जरिए पशुधन की स्थिति में सुधार का काम सुनिश्चित किया जा रहा है। यह देश के आम आदमी के उत्थान की दिशा-दृष्टि है। उन्होंने रविवार को रायपुर जिले के अभनपुर प्रखंड के नवागांव (बाएं) गांव में आदर्श गौठान का दौरा किया। इस के चलते उन्होंने यहां के महिला समूहों की आयमूलक गतिविधियों की खबर ली। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह पहल भारत में सबसे अच्छा बॉटम-अप अप्रोच है।

साथ ही उन्होंने कहा कि इसके जरिए हम न सिर्फ खेती एवं आजीविका के लिए एक बेहतर समाधान प्राप्त कर सकते हैं। बल्कि कृषि में रासायनिक उर्वरकों एवं कीटनाशकों के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से भूमि की उर्वरता में कमी की दिक्कतों को भी कम कर सकते हैं। खाद्य पदार्थों की उपलब्धता में भी बहुत सुधार किया जा सकता है। विषाक्तता, पर्यावरण को नुकसान एवं ग्लोबल वार्मिंग जैसी कई परेशानियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

उन्होंने नवागांव के गौठान में पशुओं की देखभाल के प्रबंधन, मुफ्त चारे एवं पानी की व्यवस्था, स्वास्थ्य जांच, उपचार एवं पशुओं के टीकाकरण की प्रशंसा की। उन्होंने देखा कि यहां गौठान में महिला समूहों द्वारा जैविक खाद उत्पादन, मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन, बड़े स्तर पर तेल आसवन, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि जैसी आय बढ़ाने वाली गतिविधियां का संचालित की जाती हैं। गौठानों में संचालित आजीविका प्रधान गतिविधियां कोरोना के समय गँवा के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने में सहायक साबित हुई हैं। गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीद एवं इसका इस्तेमाल किया जाता है। वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट एवं खेती प्रदेश सरकार की एक सराहनीय पहल है।

https://www.cgnews.in/rbi-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%AA%E0%A5%82%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%B5-%E0%A4%97%E0%A4%B5%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A8%E0%A4%B0-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%9B%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%A4/