Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जगदलपुर : बरसते पानी में कलेक्टर ने किया तुरेनार, धुरगुड़ा और लालबाग के गौठानों का आकस्मिक निरीक्षण व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिये निर्देश

जगदलपुर : कलेक्टर रजत बंसल ने आज बरसते पानी में तुरेनार, धुरगुड़ा और जगदलपुर के लालबाग स्थित गौठानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चैधरी, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह भी मौजूद थीं। उन्होंने इन गौठानों में मौजूदा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही गौठान समिति के सदस्यों से भी बातचीत की और इन्हें बेहतर करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने इन गौठानों में खाद की आवक, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और इसकी विक्रय के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर ने तुरेनार गौठान में निर्मित शेडों का उपयोग आजीविका मूलक कार्यों के लिए करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां आजीविका मूलक कार्यों में तेजी लाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और मनरेगा के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने स्वीकृत कार्यों के अपूर्ण होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए जगदलपुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मनरेगा और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सहायक परियोजना अधिकारी, मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी एवं तकनीकी सहायक व ग्राम पंचायत के सचिव से स्पष्टीकरण मांगा है।

धुरगुड़ा ग्राम पंचायत में निर्मित गौठान में शेड निर्माण का कार्य अधूरा पाया गया। इसके लिए कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं पंचायत सचिव की कार्य के प्रति उदासीनता को देखते हुए तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। जगदलपुर नगरीय निकाय क्षेत्र में लालबाग स्थित गौठान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने यहां समिति की सदस्यों को सक्रिय करने के निर्देश दिए, जिससे यहां अधिक से अधिक मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा सके और यहां कार्यरत महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके।

लालबाग और धुरगुड़ा के गौठानों को बनाया जाएगा आदर्श गौठान
कलेक्टर बंसल ने जगदलपुर के लालबाग और धुरगुड़ा के गौठानों को आदर्श गौठान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट के साथ ही मछलीपालन, मुर्गीपालन, पशुपालन, फेंसिंग निर्माण, पेवर ब्लॉक निर्माण, राइस मिल जैसी अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाए, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार प्राप्त हो। उन्होंने इन गौठान समिति के सदस्यों की नियमित बैठक आयोजित करने के साथ ही लेखा जोखा का ब्यौरा रखने के निर्देश भी दिए।

The post जगदलपुर : बरसते पानी में कलेक्टर ने किया तुरेनार, धुरगुड़ा और लालबाग के गौठानों का आकस्मिक निरीक्षण व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिये निर्देश appeared first on Media Passion Chhattisgarh Hindi News.

http://mediapassion.co.in/?p=77484