Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अगर 3 डिप्टी सीएम पद सृजित नहीं किए गए तो सरकार अस्थिर हो जाएगी

बेंगलुरु। कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस में अंदरूनी कलह बढ़ती दिख रही है। अब सहकारिता मंत्री केएन. राजन्ना ने कहा है कि अगर डिप्टी सीएम के तीन पद नहीं बनाए गए तो सरकार ‘अस्थिर’ हो जाएगी।

बुधवार को मीडिया से बात करते हुए राजन्ना ने लोकसभा चुनाव में अधिक सीटें जीतने के लिए राज्य में तीन डिप्टी सीएम पद बनाने पर जोर दिया।

उनका कहना है कि यह समझना गलत है कि सीएम सिद्दारमैया मुझे इस मामले पर बात करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। मैं हाल के दिनों में सीएम सिद्दारमैया से नहीं मिला हूं। यह कहना भी गलत है कि अगर तीन और डिप्टी सीएम बनाए गए तो डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार अपनी प्रमुखता खो देंगे।

अगर कांग्रेस संसदीय चुनावों में कम सीटें जीतती है, तो सरकार अस्थिर हो जाएगी। लोकसभा चुनाव में हार होने पर कई मौकों पर आलाकमान ने जनता की राय पर विचार किया था।उन्होंने कहा कि मैंने स्थिर सरकार सुनिश्चित करने और अधिक लोकसभा सीटें जीतने के लिए हाईकमान से तीन डिप्टी सीएम पद बनाने के लिए कहा है। यह गलत इरादे से दिया गया बयान नहीं है, यह पार्टी के हित में है।

उन्होंने कहा कि जनता पार्टी सरकार के कार्यकाल के दौरान छह राज्य सरकारों को बर्खास्त कर दिया गया था। हमें यह समझना होगा। मैं किसी के साथ नहीं हूं और मेरा कोई स्वार्थी लक्ष्य नहीं हैं। मंत्री राजन्ना ने पूछा कि सीएम सिद्दारमैया को उनसे स्पष्टीकरण क्यों लेना चाहिए और कहा कि शिवकुमार राज्य पार्टी प्रमुख हैं और उन्हें बुलाकर पूछताछ की जा सकती है।

उन्होंने आगे कहा ”मैं उनसे नहीं मिला हूं, क्योंकि वह कावेरी विवाद को संभालने में व्यस्त हैं। मैंने तीन डिप्टी सीएम पदों के सृजन का प्रस्ताव दिया है। एक उत्पीड़ित वर्ग से होना चाहिए और अन्य दो को लिंगायत और अल्पसंख्यक समुदायों से चुना जाना चाहिए।”

मंत्री राजन्ना ने दावा किया कि वह इस विचार के साथ बोल रहे हैं कि लोकसभा चुनाव में झटका लगने की स्थिति में सरकार को अस्थिरता का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा, “तीन डिप्टी सीएम की मांग करने में क्या गलत है। मैंने पार्टी हित में इसका प्रस्ताव आलाकमान को दिया है।”

उन्होंने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव महत्वपूर्ण हैं और मैंने जीत की रणनीति प्रस्तावित की है। चुनावों में जाति एक प्रमुख भूमिका निभाती है और यदि प्रमुख समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को डिप्टी सीएम बनाया जाता है, तो यह पार्टी के लिए अच्छा है।

मैं कोई भी चुनौती लेने के लिए तैयार हूं और अपने शब्दों से पीछे हटने का कोई सवाल ही नहीं है। ऐसे उदाहरण हैं, जहां लोकसभा चुनाव के बाद राज्य सरकारें भंग हो जाती हैं।

ऐसा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्रियों दिवंगत बीडी जत्ती और रामकृष्ण हेगड़े के समय में हुआ था। इसकी क्या गारंटी है कि इस बार इसकी पुनरावृत्ति नहीं होगी? इस पृष्ठभूमि में, समुदाय के अनुसार नेतृत्व दिया जाना चाहिए।

सूत्रों का कहना है कि सिद्दारमैया खेमा डिप्टी सीएम शिवकुमार की स्थिति को कमजोर करने की रणनीति बना रहा है, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में 20 से अधिक सीटें जीतने और राज्य में सीएम पद के लिए दावा पेश करने की चुनौती ली थी।

मंत्री राजन्ना सिद्दारमैया के वफादार और पिछड़े समुदाय के शक्तिशाली नेता हैं। उन्होंने पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के परिवार को चुनौती दी थी और पिछले लोकसभा चुनाव में तुमकुरु लोकसभा सीट से देवेगौड़ा की हार सुनिश्चित की थी।

The post अगर 3 डिप्टी सीएम पद सृजित नहीं किए गए तो सरकार अस्थिर हो जाएगी appeared first on CGWALL-Chhattisgarh News.

https://www.cgwall.com/if-3-deputy-cm-posts-are-not-created-then-the-government-will-become-unstable/