Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अच्छी खबर: अब वेटिंग की टेंशन खत्म! IRCTC ने लॉन्च किया नया ऐप, इससे चुटकियों में बुक होगा Tatkal Ticket, जानें डिटेल्स

नईदिल्ली I  फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। कई लोग अपने गांव जाने की तैयारी भी कर रहे होंगे। कई बार कंफर्म टिकट न मिलने के कारण गांव जाने की प्लानिंग अधूरी रह जाती है। किसी विशेष त्यौहार पर जनरल कोटे से कन्फर्म टिकट प्राप्त करना बहुत कठिन होता है। ऐसे में हम सभी Tatkal Ticket बुक करते हैं।

इसी को देखते हुए कुछ दिन पहले IRCTC ने एक अलग ऐप Confirm Tatkal शुरू किया था, जिसके जरिए आप आसानी से Tatkal Ticket बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको दो और टिप्स देंगे जो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट पाने में मदद करेंगे तो आइए जानते हैं कि कैसे आप चंद सेकेंड में कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।  IRCTC ने Tatkal Ticket बुकिंग के लिए Confirm Tatkal नाम से एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसके माध्यम से आप किसी भी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में आज और कल के लिए तत्काल कोटे के तहत उपलब्ध सीटों का विवरण आसानी से प्राप्त और बुक कर सकते हैं। यानी आपको अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर उपलब्ध सीटों को खोजने की जरूरत नहीं होगी। आपको उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध टिकटों की जानकारी एक साथ मिल जाएगी। इसके बाद आप बिना समय बर्बाद किए आसानी से अपनी जरूरत के हिसाब से टिकट बुक कर सकते हैं। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर या IRCTC एप के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

मास्टर लिस्ट विकल्प का प्रयोग करें

IRCTC यूजर्स को मास्टर लिस्ट बनाने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको IRCTC अकाउंट सेटिंग में जाकर मास्टर लिस्ट बनानी होगी। मास्टर लिस्ट में आप उन लोगों का विवरण सेव करके रख सकते हैं जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं।

मास्टर लिस्ट बनाने के लिए उनके नाम, आयु, आधार संख्या और अन्य जानकारी देनी होगी। इससे आपको टिकट बुक करते समय यह जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी।

AC के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग का समय सुबह 10 बजे से शुरू होता है और स्लीपर के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग समय सुबह 11 बजे से शुरू होता है।

पेमेंट के लिए IRCTC e-Wallet का विकल्प ही चुनें

IRCTC क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, वॉलेट या UPI की मदद से टिकट के लिए पेमेंट करने का विकल्प देता है। आप टिकट बुकिंग की पेमेंट अगर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से करते हैं तो उसके लिए सारे डिटेल्स भरने होते हैं। इसमें काफी समय लग जाता है और टिकट बुक नहीं हो पाता है।

इससे बचने के लिए IRCTC के Wallet में पैसा डाल कर रखें। इससे टिकट बुक करने में समय की बचत होती हैं और कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती हैं।

https://npg.news/technology/good-news-now-the-tension-of-waiting-is-over-irctc-launches-new-app-it-will-book-tatkal-tickets-in-a-jiffy-know-details-1232582