Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अनुसूचित जाति वर्ग के समग्र विकास के लिए जागरूकता आवश्यक – के.पी. खांडे

बलरामपुर 13 मई 2023 : संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के.पी. खांडे की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खांडे ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए जनजागरूकता बेहद आवश्यक है,

इसके आभाव में अनुसूचित जाति वर्ग के लोग शासन की योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से नहीं ले पा रहे हैं। इसके लिए अध्यक्ष खांडे ने सभी अधिकारीगणों से आग्रह किया कि इन वर्गों के लोगों को लाभान्वित करने के लिए जागरूकता के साथ उन तक शासन की योजनाओं का समुचित लाभ पहुंचाए।

यह भी पढ़ें :-स्वामी आत्मानंद स्कूल लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय में 3 करोड़ की लागत से हुए उन्नयन कार्य का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

बैठक में आयोग के अध्यक्ष खंाडे ने अनुसूचित जाति वर्ग के हितों के लिए बनाए गये संवैधानिक प्रावधानों एवं कानूनों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इस समाज को अत्याचार एवं उत्पीड़न से सुरक्षा प्रदान करने के लिए संविधान में पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्हें सुरक्षा देने के लिए कानून भी बनाए गए हैं।

उन्होंने राज्य अनुसूचित जाति आयोग के गठन के उद्देश्यों, कर्तव्यों एवं शक्तियों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से समाज के कमजोर तबके, दलित, महिलाओं के प्रति कोई अपराध न हों इसके लिए हमें संवेदनशील होकर कार्य करना होगा। इसके लिए उन्होंने जागरूकता पर जोर देते हुए अनुसूचित जाति वर्ग के समग्र विकास के लिए योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें :-मुख्यमंत्री बघेल ने बिलासपुर में की सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भेंट-मुलाकात

आयोग के सदस्य संतोष सारथी ने बताया कि वर्तमान में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है। उन्होंने अधिकारियों से ऐसे मामलों का प्राथमिकता से निराकरण करनें को कहा। इस दौरान कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने आयोग के अध्यक्ष को जिले में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी दी।

सहायक आयुक्त के. विश्वनाथ रेड्डी ने जिले के छात्रावास की सुविधाओं, अंतरजातीय विवाह, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के गतिविधियों की जानकारी दी। जिला शिक्षा अधिकारी के एल. महिलांगे ने जिले के शासकीय स्कूलों में संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे शाला गणवेश एवं पाठ्यपुस्तक वितरण की स्थिति एवं शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत लाभान्वित हो रहे बच्चों की जानकारी दी। उन्होंने जिले के कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों के संबंध में आयोग को अवगत कराया।

अध्यक्ष खांडे ने पात्र हितग्राहियों को राशन और पेंशन समय पर मिले इसके लिए अधिकारियों को पूर्व में तैयारी करने एवं खाद्य विभाग से राशन कार्ड की जानकारी लेते हुए समय पर राशन के भण्डारण एवं उनका उठाव करने को कहा। साथ ही उन्होंने कृषि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारी से अनुसूचित जाति वर्ग के लिए केन्द्र एवं राज्य पोषित योजनाओं की जानकारी ली।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, उप संचालक कृषि एस. के. प्रसाद, सहायक संचालक मत्स्य पालन विभाग राजेन्द्र सिंह, सहायक संचालक उद्यान विभाग पतराम सिंह पैकरा, उप पुलिस अधीक्षक जितेंद्र खुटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

The post अनुसूचित जाति वर्ग के समग्र विकास के लिए जागरूकता आवश्यक – के.पी. खांडे appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/awareness-is-necessary-for-the-overall-development-of-scheduled-castes-k-p-khande/