Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अब हेलिकॉप्टर से करिए मथुरा वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा

आगरा और मथुरा में भ्रमण के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है। इसके लिए दोनों जगह हेलीपोर्ट तैयार हो गए हैं। इसका संचालन पीपीपी मोड पर कराया जाएगा। मंगलवार को पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की उपस्थिति में पर्यटन भवन में मेसर्स राजस एयरो स्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू हुआ।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को इसके उद्घाटन की संभावना है। इन स्थलों पर हेलीपोर्ट की सुविधा से देशी-विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं को हवाई सेवा का अवसर मिलेगा। इससे सैलानियों की संख्या बढ़ेगी, स्थानीय स्तर पर गतिविधिया बढ़ेंगी, रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि अगले चरण में प्रदेश के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों ( लखनऊ, कपिलवस्तु, अयोध्या, वाराणसी व नैमिषारण्य) पर पीपीपी मोड पर इसके संचालन के लिए संस्था चयन की कार्यवाही की जा रही है।

जयवीर सिंह ने कहा उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में बहुत ही तेजी से विकास कर रहा है। घरेलू पर्यटन के मामले में अभी हम देश में पहले स्थान पर हैं। विदेशी पर्यटकों मामले में भी यह उपलब्धि हासिल करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में आगरा ऐसी जगह हैं जहां विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा है। आगरा के नजदीक भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा स्थित हैं।

पर्यटकों की आवश्यकताओं और विशिष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हेलीकाप्टर सेवा शुरू की जा रही है। पीपीपी मोड पर संचालन के लिए मेसर्स राजस एयरोस्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड को 30 वर्ष की लीज पर दिया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन व संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम, निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष सैनी, विशेष सचिव पर्यटन अश्विनी पांडेय भी मौजूद रहे।

मथुरा की होगी हवाई परिक्रमा
पहले सिक्स प्लस वन सीटर हेलीकाप्टर का संचालन किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से यह संख्या बढ़ सकती है। मथुरा में तीन प्रकार की सेवा दी जाएगी। पहली हवाई परिक्रमा मथुरा, दूसरी पूरे मथुरा का हवाई भ्रमण और तीसरी कनेक्टिविटी भ्रमण। देश में पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी धार्मिक स्थल की एयर परिक्रमा की शुरुआत हो रही है।

इसी तरह आगरा में एयर सफारी आगरा के तहत भ्रमण कराया जाएगा, आगरा में विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी दी जाएगी। अल्ट्रा लग्जरी सुविधाओं के तहत पर्यटक हेलीकाप्टर से सीधे आगरा आ सकते हैं। साथ ही हाट एयर बैलून की भी सुविधा दी जाएगी। ताजमहल एयर सफारी भी पहली बार कराई जाएगी।

The post अब हेलिकॉप्टर से करिए मथुरा वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/73182