Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
अमरनाथ यात्रा : सुरक्षा के लिए 60 हजार जवान होंगे तैनात, ड्रोन और सैटेलाइट से रखी जाएगी निगरानी

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के अंदेशे को देखते हुए सुरक्षा बलों की तैनाती शुरू हो गई है. यात्रा को सफल बनाने के लिए हजारों जवानों की तैनाती की जाएगी. सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ के अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना के जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी. अकेले इस यात्रा के लिए ही करीब 60 हजार जवान तैनात किए जाएंगे.

अमरनाथ यात्रा के चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिए स्नाइपर और शार्प शूटर्स भी होंगे. खासकर यात्रा के काफिले पर ड्रोन से लेकर सेटेलाइट तक से निगरानी रखी जाएगी. जम्मू कश्मीर पुलिस के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा एजेंसियों के लिए अमरनाथ यात्रा काफी चुनौती से भरी होगी. श्रीनगर में जी-20 के मंत्री समूह की बैठक अभी-अभी खत्म हुई है. हम नहीं चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई बड़ा हादसा हो. इसमें चुनौती यह रहेगी कि यात्रियों के बीच कोई संदिग्ध ना घुस आ जाए,  इसके लिए आरएफआईडी कार्ड शो किया गया है, ताकि पहचान हो सके.

नेशनल हाईवे पर खतरा ज्‍यादा 

सबसे ज़्यादा खतरा करीब 266 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर होता है, जो आतंकी हमलों के निशाने पर रहता है. यात्रा से पहले रोड ओपनिंग पार्टी की तैनाती बढ़ाई जा रही है. साथ में डॉग स्‍क्‍वॉड भी रहेगा. सुरक्षा का मुख्य जिम्मा सेना को सौंपा गया है.

NDRF ने की विशेष तैयारी 

पिछली यात्रा के दौरान आई आपदा में 16 यात्रियों की मौत से सबक लेकर एनडीआरएफ ने विशेष तैयारी की है, जिसके तहत उन चोटियों पर नजर रखी जा रही है, जहां पानी का जमाव हो सकता है. एनडीआरएफ के डीजे अतुल करवाल के मुताबिक इंडिया रेस की टीम पहले से ज्यादा संख्या में तैनात होगी, पिछले एक साल में हमने इसे लेकर काफी ट्रेनिंग की है. मेडिकल की ट्रेनिंग पहले से बेहतर है. उपकरण भी पहले से बेहतर है. 

 

The post अमरनाथ यात्रा : सुरक्षा के लिए 60 हजार जवान होंगे तैनात, ड्रोन और सैटेलाइट से रखी जाएगी निगरानी appeared first on Lalluram.

https://lalluram.com/amarnath-yatra-60-thousand-soldiers-will-be-deployed-for-security-monitoring-will-be-done-by-drone-and-satellite/