Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आज जांजगीर-चांपा दौरे पर रहेंगे सीएम विष्णु देव साय, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज जांजगीर-चांपा जिले के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के ख़ास अवसर पर शिवरीनारायण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. जांजगीर-चांपा दौरे के पहले सीएम सुबह 10 बजे राजधानी रायपुर में स्थित प्राचीन दूधाधारी मठ में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इसके बाद सुबह 10:30 बजे जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण के लिए रवाना होंगे.

जानकारी के मुताबिक, सीएम साय सुबह 11 बजे शिवरीनारायण में स्थित श्री राम मंदिर का दर्शन करेंगे, जिसके बाद 11:30 बजे श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. बता दें कि, अयोध्या में आज होने वाले श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शिवरीनारायण में भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस दौरान श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा. कार्यक्रम में हर – हर शंभू फेम अभिलिप्सा पांडा एवं सारेगामा फेम शरद शर्मा प्रस्तुति देंगे.

शिवरीनारायण में प्रभु श्री राम ने खाए थे माता शबरी के जूठे बेर

गौरतलब है कि, शबरी और नारायण के अटूट प्रेम के कारण इस स्थान का नाम शिवरीनारायण पड़ा. आज भी लोग माता शबरी के राम के प्रति स्नेह को याद करते हुए सीता राम कहकर एक-दूसरे से अभिवादन करते हैं. मान्यता है कि माता शबरी भील राजा की पुत्री थीं. शबरी के विवाह में बारात में भेड़ बकरी का मांस परोसे जाने से नाराज होकर माता शबरी अपना घर छोड़कर राम भक्ति में लीन हो गई. इस स्थान में एक अक्षय कृष्ण वट है, जहां पत्ते में शबरी माता ने राम जी को अपने जूठे बेर खिलाए थे. जांजगीर चांपा जिले के नवागढ़ ब्लॉक में महानदी, जोक नदी और शिवनाथ नदी के त्रिवेणी संगम में बसा शिवरीनारायण का धार्मिक महत्व आज भी है. तीन नदियों के संगम के कारण शिवरीनारायण को गुप्त प्रयाग भी कहते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

https://lalluram.com/cm-vishnudev-sai-will-be-on-janjgir-champa-tour-today-will-participate-in-program-organized-on-occasion-of-consecration-of-ram-temple/