Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आज ही करें बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 के लिए संचालित की जा रही आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलावर 2 जनवरी को समाप्त कर दी जाएगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है वे बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा (BSEB STET 2024) के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com पर उपबल्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार सेकेंड्री टीईटी की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा माध्यमिक स्तर पर अध्यापन हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे यह आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलावर, 2 जनवरी को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अप्लाई कर लें।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण बिहार बोर्ड द्वारा इस परीक्षा (BSEB STET 2024) के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट, bsebstet2024.com पर उपबल्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए लिंक से पहले पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड डिटेल के माध्यम से लॉग-इन करके कैंडिडेट्स परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (BSEB STET 2024) के लिए पंजीकरण के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क एक पेपर (पेपर 1 या पेपर 2) के लिए 960 रुपये तथा दोनों पेपरों के लिए 1440 रुपये भरना होगा। वहीं, राज्य के एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क एक पेपर के लिए 760 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1140 रुपये ही है।

कौन कर सकता है आवेदन?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (BSEB STET 2024) अधिसूचना के मुताबिक पेपर 1 के लिए सम्बन्धित विषय सहित स्नातक या पीजी डिग्री न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

वहीं, पेपर के लिए सम्बन्धित विषय के साथ परास्नातक डिग्री न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ क्वालिफाई किया होना चाहिए और साथ ही बीएड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, कंप्यूटर साइंस विषय के लिए बीएड डिग्री अनिवार्य नहीं है। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए परीक्षा (BSEB STET 2024) अधिसूचना देखें।

The post आज ही करें बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/75902