Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
आपकी लोहड़ी को और भी खास बना देंगी ये 5 ट्रेडिशनल चीजें

Lohri 2024 हर त्योहार की तरह लोहड़ी की भी अपनी ही रौनक है। वैसे तो ये पंजाबियों का प्रमुख त्योहार है लेकिन इसे देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन कुछ ट्रेडिशनल पकवानों को लेकर काफी ट्रेंड रहता है। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजें जो आपके जश्न में चार चांद लगा देंगी।

लोहड़ी उत्तर भारत में मनाए जाने वाले बड़े त्योहारों में से एक है। इस साल इसे रविवार 14 जनवरी को धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाएगा। बता दें, इस दिन कुछ ट्रेडिशनल पकवानों को खाने का काफी महत्व होता है। ऐसे में क्या आप भी इस दिन को लेकर बनाए जाने वाले पारंपरिक खानपान से कन्फ्यूज्ड हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको ऐसी 5 ट्रेडिशनल चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको इस खास दिन के मेनू में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

गुड़ का हलवा

लोहड़ी के मौके पर अगर कुछ टेस्टी और ट्रेडिशनल बनने का प्लान है तो गुड़ का हलवा जरूर तैयार करें। सर्दी के मौसम में इसे खाने का बेस्ट टाइम होता है। घी, सूजी, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स से बना यह हलवा एक परफेक्ट डेजर्ट साबित होगा जो आपकी लोहड़ी को और भी खास बना देगा।

सरसों का साग

आप इस दिन सरसों का साग भी बना सकते हैं। देखा जाए तो इसके बिना आपका जश्न अधूरा ही रहेगा। इस डिश में आपको फॉलेट, आयरन और कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसे में बिना देर किए इसे अपनी लिस्ट में शामिल कर लें। यकीन मानिए हर कोई ऊंगलियां चाटता रह जाएगा।

मक्के की रोटी

मक्के की रोटी फाइबर और विटामिन्स से भरपूर रहती है। साग के साथ वैसे तो कोई भी रोटी खाई जा सकती है लेकिन पंजाबी खाने की बात हो तो मक्के की रोटी की बात ही कुछ और होती है। हेल्थ और टेस्ट दोनों ही पैरामीटर्स पर ये खरी उतरती है।

गुड़ की गजक

लोहड़ी मनाएं और गुड़ की गजक का जिक्र न हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। ये एक ट्रेडिशनल चीज है जिसके बिना इस त्योहार का मजा फीका है। अगर समय कम है तो आप इसे मार्केट से खरीदकर भी अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं। ठंड में ये खूब क्वांटिटी में बाजार में बेची जाती है।

दही-भल्ले

इस दिन बनने वाली ट्रेडिशनल चीजों में दही-भल्ले भी शामिल होते हैं। दही, इमली की चटनी, उड़द दाल और मसालों को मिलाकर तैयार किए गए वड़े और ड्राई फ्रूट्स के साथ तैयार किया जाता है। हेल्दी के साथ-साथ ये स्वाद के मामले में भी एक बेस्ट ऑप्शन है।

The post आपकी लोहड़ी को और भी खास बना देंगी ये 5 ट्रेडिशनल चीजें appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/77380