Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इंदौर-उज्जैन रोड को सिंहस्थ के पहले छह लेन करने की मांग

उज्जैन

इंदौर उज्जैन फोर लेन आने वाले दिनों में बड़ा व्यवसायिक हब बन रहा है और इस पर नए होटल और रिसोर्ट बन रहे हैं तथा सिक्स लेन का काम नये साल में शुरु हो जाएगा। सिक्स लेन को महामृत्युंजय द्वार तक बनाया जाना चाहिए। अभी पता चला है कि कुछ होटल वालों ने सांठ गांठ कर ली है और सिक्स लेन को तपोभूमि तक ही बनने दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ का मेला लगेगा। इसलिए भी इस मार्ग का विकास किया जाना बेहद जरूरी हैं। आगामी साल भर के भीतर इस मार्ग का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य विभाग को दिया गया हैं। अभी यह मार्ग फोरलेन है। मार्ग निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग के मंत्री भी हरी झंडी दे चुके हैं। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएँगे और इस सड़क को सालभर में 6 लेन में तब्दील कर दिया जाएगा और जरूरत पड़ी तो 8 लेन में भी तब्दील किया जा सकता है। इसके बाद ट्रैफिक का दबाव मार्ग पर कम हो जाएगा। उज्जैन-इंदौर मार्ग पर नए बनने वाले 6 लेन हाईवे पर दो की जगह एक ही टोल होगा।

2 बड़े फ्लायओवर भी बनेंगे। इसकी डीपीआर पर काम शुरू हो गया है। सांवेर के पास 2 बड़े जंक्शन पर फ्लायओवर बनाए जाएँगे। एनएचएआई द्वारा बनाया जा रहा देवास-उज्जैन रोड जहां से हाईवे को क्रॉस करेगा, वहां फ्लायओवर एनएचएआई ही बनाएगा। इस हाईवे पर एक भी जंक्शन नहीं आएगा ताकि ट्रैफिक निर्बाध चले। इससे 70 मिनट का सफर 50 मिनट में पूरा होगा। एकमात्र टोल बारोली पर रहेगा। टोल प्लाजा सर्वसुविधायुक्त होगा, जहाँ कुछ दुकानें निकाली जाएँगी। भोजन की सुविधा भी रहेगी। सड़क पर दोनों तरफ पेवर ब्लॉक से शोल्डर बनेंगे, साथ ही रैलिंग भी लगाई जाएगी। मेटल क्रैश बैरियर भी लगेंगे, जिससे दुर्घटना रोकी जा सके। एलईडी से पूरी सड़क पर रोशनी की जाएगी।

आने वाले दिनों में इस रोड पर निकलेंगे प्रतिदिन निकलेंगे 1 लाख वाहन
एमपीआरडीसी इंदौर के संभागीय महाप्रबंधक राकेश जैन ने बताया कि वर्तमान में 55 किमी में बना उज्जैन-इंदौर फोरलेन पर आने वाले दिनों में एक लाख वाहन गुजरेंगे। त्यौहारों या किसी विशेष दिन मार्ग पर वाहनों की संख्या और बढ़ जाती हैं। आगे स्थितियाँ खराब न हो, इसलिए सिंहस्थ- 2028 से पहले इसे सिक्स लेन में बदला जाएगा। इस मार्ग का फिजिबिलिटी सर्वे जारी है। अफसरों द्वारा इसकी विस्तृत कार्य योजना डीपीआर जल्द ही बनाकर पेश की जाएगी। संभावना है कि नए साल में इसके टेंडर भी जारी किए जाएंगे। कई रिसोर्ट भी यहाँ खुल रहे हैं।

 

The post इंदौर-उज्जैन रोड को सिंहस्थ के पहले छह लेन करने की मांग appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=118358