Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इन फूड्स से रखें थायरॉइड कंट्रोल में

साइलेंट किलर की लिस्ट में हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, फैटी लीवर, कैंसर सहित एक और बीमारी भी है, जो हमारी सेहत को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है और वो है थायरॉइड। इस बीमारी के शिकार लोगों को लंबे समय इसका पता ही नहीं चलता और जब सही समय पर सही इलाज नहीं मिलता, तो स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाती है। थायरॉइड बहुत ही छोटी सी ग्रंथि होती है, लेकिन हमारे शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

थायरॉइड के प्रकार

थायरॉइड दो प्रकार का होता है। जब थायरॉइड हॉर्मोन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, तो उस सिचुएशन को हाइपरथायरॉइडिज्म कहते हैं और जब हॉर्मोन का प्रोडक्शन कम होता है, तो उसे हाइपोथायरॉइडिज्म कहते हैं।

थायरॉइड मरीजों के लिए डाइट

थायरॉइड से शरीर में होने वाली तमाम तरह की परेशानियों से बचे रहना है, तो खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सिर्फ दवाइयों से बात नहीं बनने वाली। एक्सरसाइज, स्ट्रेस लेवल और स्लीप पैटर्न पर ध्यान देना होगा।

– थायरॉइड में आप हर तरह की सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। बस ध्यान दें सब्जियों को अच्छी तरह पका कर खाएं। 

– पोर्शन साइज का ध्यान रखें। एक ही बार में बहुत ज्यादा न खाएं। थोड़ी- थोड़ी करके खाने की आदत हर तरह से सेहत के लिए अच्छी होती है।

– राजमा, बींस ज्यादा से ज्यादा शामिल करें क्योंकि इनमें सेलेनियम होता है, जो थायरॉइड हार्मोन के प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण होता है।

– कॉपर और आयरन से भरपूर आहार लेना भी थायरॉइड में बहुत फायदेमंद होता है।

– कैल्शियम रिच चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। दही, पनीर, दूध ये सारी चीज़ें थायरॉइड मरीजों के लिए लाभदायक होती हैं।

थायरॉइड में न करें इन चीज़ों का सेवन

थायरॉइड के मरीजों को शराब, कॉफी, ग्रीन टी, कोल्डड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

The post इन फूड्स से रखें थायरॉइड कंट्रोल में appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/76670