Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इन रेल मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा : ओडिशा रेल हादसे के बाद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव पर इस्तीफे का दबाव, जानें अब तक किन रेल मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली ब्यूरो. ओडिशा के बालासोर में रेल हादसे में 288 लोगों की मौत के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर इस्तीफे का दबाव बढ़ता जा रहा है. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, टीएससी नेता अभिषेक बनर्जी, राकांपा नेता जयंत पाटिल आदि ने इस्तीफे की मांग रखी है. हालांकि वैष्णव ने यह कहकर सवालों को टालने की कोशिश की है कि अभी राजनीति का वक्त नहीं है. छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने तो वैष्णव के साथ-साथ बीजेपी पर भी तंज किया है कि भाजपा नैतिकता की बात करती है, यदि है तो रेल मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि यह उनके गृह जिले ओडिशा में हुआ है.

रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग के बीच सोशल मीडिया पर यह बहस भी छिड़ी हुई है कि रेल हादसों के बाद अब तक कितने रेल मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है. इसमें सबसे प्रमुख नाम पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री का है. आगे पढ़ें, अब तक कितने रेल मंत्रियों का इस्तीफा दिया…

लाल बहादुर शास्त्री : यह बात 1956 की है, जब पं. जवाहर लाल नेहरू पीएम थे और लाल बहादुर शास्त्री रेल मंत्री थे. इस दौरान तमिलनाडु के अरियालुर में रेल हादसा हुआ था. इस हादसे में 144 लोगों की जान चली गई थी. शास्त्री ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था. इसके लिए पं. नेहरू ने उनकी तारीफ की थी.

नीतीश कुमार : अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री थे, तब उनके साथ नीतीश कुमार रेल मंत्री थे. अगस्त, 1999 में असम के गैसल में रेल हादसे में 290 लोगों की जान चली गई. यह काफी बड़ी घटना थी. इसमें नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए नीतीश ने इस्तीफा दे दिया था. शास्त्री के इस्तीफे के 43 साल दूसरे रेल मंत्री का इस्तीफा हुआ था. हालांकि बाद में नीतीश कुमार फिर से रेल मंत्री की जिम्मेदारी में आए थे.

ममता बनर्जी : अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री रहते हुए 2000 में एक और रेल दुर्घटना हुई थी. उस समय ममता बनर्जी रेल मंत्री थीं. ममता ने तत्काल इस्तीफा दे दिया. हालांकि वाजपेयी ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया था.

सुरेश प्रभु : नरेंद्र मोदी जब पहले कार्यकाल में पीएम बने, तब उन्होंने सुरेश प्रभु को रेल मंत्री की जिम्मेदारी दी थी. चार दिनों की अवधि में दो ट्रेनों के पटरी से उतर जाने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सुरेश प्रभु ने 23 अगस्त, 2017 को रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी. हालांकि पीएम मोदी ने उन्हें इंतजार करने कहा, लेकिन प्रभु ने पद छोड़ दिया. पटना-इंदौर एक्सप्रेस के 14 डिब्बे कानपुर के पास पटरी से उतर जाने से करीब 150 लोगों की मौत हो गई थी.

https://npg.news/exclusive/train-accident-rail-minister-resigns-in-rail-mantriyo-ne-diya-tha-istifa-odisha-rail-hadse-ke-bad-rail-mantri-ashwani-vaishnav-par-istife-ka-dabav-jane-ab-tak-kin-rail-mantriyo-ne-diya-istifa-1242340